केंद्र और राज्य सरकार के 9 विभागों अनेकों पदों पर वैकेंसी निकली हैं। जिसके लिए 10वीं पास से लेकर ग्रेजुएट कैंडिडेट्स अप्लाई कर सकेंगे। इनमें SBI में 714, UPSC में 54 , भारतीय नौसेना में 49, राजस्थान हाईकोर्ट में 2756, भाभा एटॉमिक रिसर्च सेंटर में 50, नाबार्ड में 177, पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय में 165, DRDO में 1901 और बिहार के सिविल कोर्ट में 7692 पदों पर में भर्तियां की जाएंगी।

रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) ने सीनियर टेक्निकल असिस्टेंट B और टेक्निकल A के 1901 पदों पर वैकेंसी निकली है। जिसके लिए 10वीं से लेकर ग्रेजुएट कैंडिडेट्स 23 सितंबर तक DRDO की ऑफिशियल वेबसाइट drdo.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

वैकेंसी डिटेल्ससीनियर टेक्निकल असिस्टेंट-बी: 1075 पद,

टेक्नीशियन-ए: 826 पद,कुल पदों की संख्या- 1901,

योग्यता :-

सीनियर टेक्निकल असिस्टेंट-बी: AICTE द्वारा मान्यता प्राप्त संस्थान से साइंस में ग्रेजुएशन की डिग्री या इंजीनियरिंग या प्रौद्योगिकी या कंप्यूटर विज्ञान या संबद्ध विषयों में डिप्लोमा होना चाहिए।

तकनीशियन-ए: किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान से 10वीं कक्षा पास या समकक्ष परीक्षा पास होना चाहिए। साथ ही मान्यता प्राप्त संस्थान से ITI सर्टिफिकेट प्राप्त होना चाहिए।

आयु सीमा :- उम्मीदवारों की उम्र 18 से 28 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

सैलरी :- सीनियर टेक्निकल असिस्टेंट-बी: पे मैट्रिक्स लेवल-6 के तहत 35,400 से 11,2400 रुपए

तकनीशियन-ए: पे मैट्रिक्स लेवल-2 के तहत 19,900 से 63,200 रुपए

सिलेक्शन प्रोसेस :-

सीनियर टेक्निकल असिस्टेंट-बी: टीयर- I (सीबीटी)-स्क्रीनिंग टेस्ट;

टियर- II (सीबीटी) – चयन परीक्षा

तकनीशियन-ए: टीयर- I (सीबीटी) – चयन परीक्षा;

टियर- II – ट्रेड / स्किल टेस्ट

ऐसे करें आवेदन :-

ऑफिशियल वेबसाइट drdo.gov.in. पर क्लिक करें।DRDO CEPTAM link” लिंक पर क्लिक करें।एक नया पेज खुलेगा जहां उम्मीदवारों को आवेदन लिंक मिलेगा।उस पर क्लिक करें और जरूरी डिटेल्स दर्ज करें।आवेदन फॉर्म भरें और आवेदन फीस का भुगतान करें।अब सबमिट पर क्लिक करें।कंफर्मेशन पेज डाउनलोड करें और आगे की जरूरत के लिए एक हार्ड कॉपी रख लें।

भारतीय स्टैट बैंक में नौकरी का सपना देख रहे युवाओं के लिए शानदार मौका आया है। एसबीआई ने वेल्थ मैनेजमेंट बिजनेस, आईटी, डाटाबेस, डाटा साइंस आदि में स्पेशलिस्ट कैडर ऑफिसर के कुल 714 पदों पर भर्ती निकली है। इन भर्तियों पर आवेदन करने के इच्छुक और योग्य कैंडिडेट SBI की ऑफिशियल वेबसाइट sbi.co.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। इन तीनों भर्तियों के लिए आवेदन करने की लास्ट डेट 20 सितंबर 2022 है।

इन पदों पर होनी है भर्तीस्टेट बैंक ऑफ इंडिया द्वारा निकाली गई भर्ती वेल्थ मैनेजमेंट बिजनेस के लिए हैं। इनमें रिलेशनशिप मैनेजर, सीनियर रिलेशनशिप मैनेजर, कस्टमर रिलेशनशिप एग्जीक्यूटिव, इन्वेस्टमेंट ऑफिसर सहित कुल 714 भर्तियां होनी हैं।आईटी डिपार्टमेंट में हो रहीं 25 पदों पर भर्तियांस्टेट बैंक ऑफ इंडिया द्वारा आईटी डिपार्टमेंट से जुड़ी 25 पदों पर भर्ती की जानी है। इनमें डॉट नेट डेवेलपर, जावा डेवेलपर, एआइ/एमएल डेवेलपर, विंडोज ऐडमिनिस्ट्रर, लाइनक्स ऐडमिनिस्ट्रर, डाटाबेस ऐडमिनिस्ट्रर, अप्लीकेशन सर्वर ऐडमिनिस्ट्रर, ऑटोमेशन टेस्ट इंजीनियर के तौर पर प्रबंधकीय पदों पर भर्ती की जानी है।

आयु सीमा :- मैनेजर, डेप्यूटी मैनेजर, कस्टमर रिलेशनशिप एग्जीक्यूटिव, रिलेशनशिप मैनेजर – 35 साल

रिलेशनशिप मैनेजर (टीम लीड), सेंट्रल ऑपरेशन टीम सपोर्ट, डेवलपमेंट मैनेजर- अधिकतम 40 साल

एएम- 32 सालरिजनल हेड- 50 सालसीनियर रिलेशनशिप मैनेजर – 38 साल

आवेदन शुल्क :- जनरल/ईडब्ल्यूएस/ओबीसी : 750 रुपये एससी/एसटी/पीडब्ल्यूडी : नि:शुल्क

पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के तहत भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने प्रोजेक्ट साइंटिस्ट I, प्रोजेक्ट साइंटिस्ट II, सहित 165 पदों पर भर्ती निकली हैं। जिसके लिए कैंडिडेट्स पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय की ऑफिशियल वेबसाइट moes.gov.in पर जाकर 9 अक्टूबर तक अप्लाई कर सकते हैं।

योग्यता :- प्रोजेक्ट साइंटिस्ट III (मौसम और जलवायु सेवाएं) – 60% अंकों के साथ किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से मौसम विज्ञान / कृषि भौतिकी में M.Sc या B.Tech की डिग्री होनी चाहिए।

प्रोजेक्ट साइंटिस्ट II (मौसम और जलवायु सेवाएं) – 60% अंकों के साथ किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से कृषि मौसम विज्ञान / कृषि भौतिकी बी / रिमोट सेंसिंग और जीआईएस या समकक्ष / कंप्यूटर साइंस में M.Sc या B.E/B.Tech की डिग्री होनी चाहिए।

सैलरी :- प्रोजेक्ट साइंटिस्ट III (मौसम और जलवायु सेवाएं) – 78000 / – प्लस एचआरए, हर 2 साल के अनुभव के आधार पर 5% की बढ़ोतरी।

प्रोजेक्ट साइंटिस्ट II (मौसम और जलवायु सेवाएं) – 67000 / – प्लस एचआरए, हर 2 साल के अनुभव के आधार पर 5% की बढ़ोतरी।

प्रोजेक्ट साइंटिस्ट I (मौसम और जलवायु सेवाएं) – 56000 / – प्लस एचआरए, हर 2 साल के अनुभव के आधार पर 5% की बढ़ोतरी।

प्रोजेक्ट साइंटिस्ट III (मौसम और जलवायु सेवाएं)-रु.78000/- प्लस एचआरए, हर 2 साल के अनुभव के आधार पर 5% की बढ़ोतरी।

नेशनल बैंक फॉर एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलपमेंट (NABARD) में डेवलपमेंट असिस्टेंट सहित समेत 177 पदों पर वैकेंसी निकली है। जिसके लिए 25 से 35 साल तक के ग्रेजुएट कैंडिडेट्स 10 अक्टूबर तक नेशनल बैंक फॉर एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलपमेंट की वेबसाइट nabard.org पर जाकर आवेदन कर सकते है।

वैकेंसी डिटेल्स :- नोटिफिकेशन के अनुसार, नाबार्ड (NABARD) के इस भर्ती अभियान के द्वारा 177 पदों को भरा जाएगा। इसमें से 173 पद विकास सहायक पद के लिए और 4 विकास सहायक (हिंदी) के लिए हैं।

आयु सीमा :- उम्मीदवारों की उम्र 21 से 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए। वहीं, आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में छूट मिलेगी।

सिलेक्शन प्रोसेस :-

उम्मीदवारों का चयन दो स्टेप्स में होगा। पहली स्टेप्स में प्रीलिम्स ऑनलाइन एग्जाम होगी। यह एग्जाम 100 अंकों की होगी जिसका आयोजन 6 नवंबर 2022 को किया जाएगा। वहीं, दूसरी स्टेप्स की परीक्षा के सम्बन्ध में भी जल्द जानकारी उपलब्ध होगी।आवेदन शुल्कसामान्य श्रेणी : 400 रुपयेएससी/एसटी/पीडब्ल्यूबीडी/ईएक्सएस श्रेणी : कोई शुल्क नहीं देना है। हालांकि सभी श्रेणी के आवेदकों के लिए सूचना शुल्क 50 रुपये रखा गया है।कैसे करें अप्लाईऑफिशियल वेबसाइट nabard.org पर क्लिक करें।अब करियर टैब के तहत करियर नोटिस पर क्लिक करें।फिर “विकास सहायक / विकास सहायक (हिंदी) 2022 पदों” के लिए आवेदन लिंक पर क्लिक करें।इसके बाद रजिस्टर करके लॉग इन करें।उम्मीदवार फॉर्म भरें। डॉक्यूमेंट्स अपलोड करें और फीस का भुगतान करें।अब फॉर्म सबमिट कर दें।

. भाभा एटॉमिक रिसर्च सेंटर ने मेडिकल साइंटिफिक ऑफिसर और टेक्निकल ऑफिसर के 50 पदों पर भर्ती निकली है। जिसके लिए कैंडिडेट्स BARC की ऑफिशियल वेबसाइट barc.gov.in पर जाकर 30 सितंबर तक अप्लाई कर सकते हैं।

वैकेंसी डिटेल्स :- मेडिकल साइंटिफिक ऑफिसर : 15 पद टेक्निकल ऑफिसर : 35 पद

अप्लीकेशन फीस :- मेडिकल साइंटिफिक ऑफिसर और टेक्निकल ऑफिसर के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को बतौर आवेदन शुल्क 500 रुपये देना होगा। आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन मोड में होगा।सिलेक्शन प्रोसेसइन पदों पर उम्मीदवारों का चयन इंटरव्यू के आधार पर होगा। अगर आवेदन पत्र अधिक आते हैं, तो रिसर्च सेंटर उम्मीदवारों की स्क्रीनिंग परीक्षा आयोजित कर सकता है। सेंटर का फैसला अंतिम होगा। इस भर्ती प्रक्रिया से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करें।

राजस्थान हाईकोर्ट में 2756 पदों पर बंपर वैकेंसी निकली है। जिसके तहत राजस्थान राज्य न्यायिक अकादमी, तालुका कानूनी सेवा समितियों, लोक अदालत सेवा प्राधिकरण, जिला न्यायालय और जिला कानूनी सेवा प्राधिकरण, जूनियर न्यायिक सहायक (JJA), जूनियर असिस्टेंट (JA) और क्लर्क ग्रेड II के पदों पर भर्तियां की जाएगी। भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के लिए ग्रेजुएट कैंडिडेट आज से 22 सितम्बर तक राजस्थान हाईकोर्ट की वेबसाइट https://hcraj.nic.in पर जाकर अप्लाई कर सकते है।

कुल पदों की संख्या :- जूनियर न्यायिक सहायक (राजस्थान उच्च न्यायालय) – 320 क्लर्क ग्रेड II (राजस्थान राज्य न्यायिक अकादमी) – 04 जूनियर असिस्टेंट (राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण) – 18 क्लर्क ग्रेड II (नॉन टीएसपी) जिला न्यायालय – 1985 क्लर्क ग्रेड II (टीएसपी) जिला न्यायालय – 69 जूनियर असिस्टेंट गैर टीएसपी (तालुका कानूनी सेवा समितियों और लोक अदालत सहित जिला कानूनी सेवा प्राधिकरण) – 343 जूनियर असिस्टेंट टीएसपी (तालुका कानूनी सेवा समितियों और लोक अदालत सहित जिला कानूनी सेवा प्राधिकरण) – 17

योग्यता :- भारत में कानून द्वारा स्थापित किसी भी विश्वविद्यालय या संस्थान से किसी भी विषय में ग्रेजुएट होना चाहिए। इसके साथ ही कंप्यूटर का नॉलेज भी होना चाहिए।

सैलरी :- सिलेक्ट होने पर कैंडिडेट्स को हर महीने 20 हजार 800 रुपए से लेकर 65 हजार 900 रुपए तक सैलरी दी जाएगी।

आयु सीमा :- राजस्थान हाईकोर्ट एलडीसी भर्ती 2022 में शामिल होने के लिए कैंडिडेट की न्यूनतम आयु सीमा में 18 साल से 40 साल के बीच होनी चाहिए। इस भर्ती में आवेदन करने जा रहे कैंडिडेट्स की आयु की गणना 01 जनवरी 2022 को आधार मानकर की जाएगी। इसके साथ ही जो कैंडिडेट्स आरक्षित वर्गों से संबंध रखते हैं। उन्हें ऊपरी आयु सीमा में छूट सरकार के नियमों के अनुसार दी जाने वाली है।

फीस :- राजस्थान हाईकोर्ट एलडीसी भर्ती 2022 के लिए सामान्य वर्ग / अन्य पिछड़ा वर्ग (क्रीमीलेयर श्रेणी) / अति पिछड़ा वर्ग (क्रीमीलेयर श्रेणी)/अन्य राज्य के कैंडिडेट्स से 500 रुपए। राजस्थान राज्य के अन्य पिछड़ा वर्ग (नॉन क्रीमीलेयर श्रेणी) / अति पिछड़ा वर्ग (नॉन क्रीमीलेयर श्रेणी)/आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के कैंडिडेट्स से 400 रुपए। जबकि राजस्थान राज्य के अनुसूचित जाति/ अनुसूचित जनजाति के आवेदक/ दिव्यांगजन कैंडिडेट्स से 350 रुपए फीस वसूली जाएगी।

सिलेक्शन प्रोसेस :- भर्ती प्रक्रिया में कैंडिडेट्स का सिलेक्शन रिटन टेस्ट के साथ ही टाइपिंग टेस्ट के जरिए होगा। दोनों के नंबर की मेरिट के आधार पर कॅंडिडाते को जॉब मिलेगी।ये रहेगा रिटन टेस्ट का पैटर्न रिटन टेस्टरिटन टेस्ट में कुल 300 अंकों की परीक्षा होगी। इसमें 50 प्रश्न पूछे जाएंगे और प्रत्येक सही उत्तर के लिए अधिकतम दो अंक मिलेंगे। परीक्षा में हिंदी, इंग्लिश और जनरल नॉलेज विषयों से 100 (प्रत्येक विषय) प्रश्न शामिल होंगे। पेपर को पूरा करने के लिए दो घंटे की समयावधि दी जाएगी। अगले चरण में जाने के लिए जनरल उम्मीदवारों को 135 अंक और एससी एसटी को 120 अंक प्राप्त करने अनिवार्य होंगे। उत्तर गलत होने पर नेगेटिव मार्किंग नहीं की जाएगी।टाइपिंग टेस्टकंप्यूटर पर 100 अंकों का टाइपिंग टेस्ट लिया जाएगा। इसमें 8,000 की डिप्रेशन प्रति घंटे की गति से अंग्रेजी या अंग्रेजी और हिंदी में टाइप करना होगा।टेस्ट में रफ्तार और निपुणता के लिए 50-50 अंक तय किए गए हैं। ये टेस्ट 10-10 मिनट का होगा। पहले 10 मिनट में हिंदी टाइपिंग व अंग्रेजी टाइपिंग का स्पीड टेस्ट होगा। दूसरे 10 मिनट में एफिशियंसी टेस्ट होगा।

भारतीय नौसेना में नौकरी तलाश रहे उम्मीदवारों के लिए सरकारी नौकरी का सुनहरा मौका है। भारतीय नौसेना ने ड्राइवर समेत 49 पदों भर्तियां निकली है। जिसके लिए दसवीं पास उम्मीदवार 5 अक्टूबर तक ऑफलाइन आवेदन कर सकते है।

वैकेंसी डिटेल्स :- पुस्तकालय और सूचना सहायक ग्रुप ‘बी’ (एनजी) – 6 पद, सिविलियन मोटर चालक (साधारण ग्रेड) ग्रुप ‘सी’ (एनजी) – 40 पदस्टाफ नर्स – 3 पद,

सिलेक्शन प्रोसेस :- सभी शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को ऑब्जेक्टिव टाइप आंसर की रिटन एग्जाम में उपस्थित होना होगा। जिन्होंने सिविलियन मोटर ड्राइवर (साधारण ग्रेड) के लिए आवेदन किया है उनके लिए एक ड्राइविंग टेस्ट भी आयोजित किया जाएगा।

सैलरीस्टाफ :- नर्स- लेवल 7 के तहत 44,900 रुपये से लेकर 1,42,400 रुपये तक, लाइब्रेरी एंड इन्फॉर्मेशन असिस्टेंट- लेवल 6 के तहत 35,400 रुपये से लेकर 1,12,400 रुपये तक, सिविलियन मोटर ड्राइवर- लेवल 2 के तहत 19,900 रुपये से लेकर 63,200 रुपये तक

यहां करें आवेदन :-

उम्मीदवारों को एप्लिकेशन फॉर्म भरकर ‘फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ (for CCPO), हेडक्वॉर्टर्स, वेस्टर्न नेवल कमांड, बालर्ड एस्टेट, नियर- टाइगर गेट, मुंबई-400001’ पते पर भेजना होगा।ऑफिशियल नोटिफिकेशनसंघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने डिप्टी डायरेक्टर 54 पदों पर भर्तियां निकली है। जिसके लिए उम्मीदवारUPSC की ऑफिशियल वेबसाइट upsc.gov.in पर जाकर 29 सितंबर तक अप्लाई कर सकते हैं।

वैकेंसी डिटेल्स :- सीनियर इंस्ट्रक्टर: 1 पद, डिप्टी डायरेक्टर: 1 पद, साइंटिस्ट: 9 पद, जूनियर वैज्ञानिक अधिकारी: 1, पदश्रम प्रवर्तन अधिकारी: 42, पदकुल पदों की संख्या- 54

आवेदन शुल्क :- उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के तौर पर 25 रुपये का भुगतान करना होगा। एससी/एसटी/पीडब्ल्यूबीडी/महिला उम्मीदवारों के लिए कोई आवेदन शुल्क नहीं है। आवेदन शुल्क का भुगतान केवल नकद में या SBI की नेट बैंकिंग सुविधा का उपयोग करके या वीजा/मास्टर क्रेडिट/डेबिट कार्ड का उपयोग करके कर सकते हैं।

सिलेक्शन प्रोसेस :- इन पदों पर चयन इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा। इंटरव्यू 100 अंकों का इंटरव्यू होगा जिसमें कैटगरी वाइज नंबर दिए जाएंगे।ऑनलाइन आवेदन

बिहार के सिविल कोर्ट में 7692 पदों पर भर्ती निकली है। यह भर्तियां क्लर्क, स्टेनोग्राफर, रीडर और चपरासी के पदों के लिए है। कैंडिडेट्स 16 सितंबर को जारी होने वाले ऑफिशियल नोटिफिकेशन से अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते है। नोटिफिकेशन व्यवहार न्यायालय पटना की ऑफिशियल वेबसाइट https://districts.ecourts.gov.in/patna पर जारी किया जाएगा। यह भर्ती प्रक्रिया, संयोजक केन्द्रीय चयन और नियुक्ति समिति सह जिला और सत्र न्यायाधीश पटना कार्यालय की ओर से आयोजित की जा रही है। जानकारी के मुताबिक इन पदों के लिए भर्ती आवेदन प्रक्रिया 20 सितंबर से 20 अक्टूबर 2022 तक की जाएगी। वहीं एक से अधिक पदों के लिए आवेदन करने वाले कैंडिडेट्स को हर पद के लिए अलग से आवेदन करना होगा।

वैकेंसी डिटेल्स :- क्लर्क :- 3325, स्टेनोग्राफर :- 1562, कोर्ट रीडर सह गवाही लेखक :- 1132, चपरासी/ अर्दली :- 1673,

योग्यता :- अधिकांश पदों के लिए ग्रेजुएशन की डिग्री जरूरी है। वहीं चपरासी के पदों के लिए कम से कम मैट्रिक पास होना चाहिए।

Previous देवास कलेक्‍टर श्री चंद्रमौली शुक्‍ला ने नवरात्रि पर्व की तैयारियों को लेकर ली अधिकारियों की बैठक

Leave Your Comment

2ND FLOOR, RMO HOUSE, STATION ROAD, DEWAS (M.P.) 455001

Opening Hours:

Mon – Fri: 10:00 am – 6:00 pm

City News & Updates

Useful Links

The latest news, articles, and blogs, sent straight to your inbox every month.

Hello Dewas - copyright © 2023. All Rights Reserved