टेकरी पर सौंदर्यीकरण और निर्माण कार्य 24 तारीख तक पूर्ण कर लें – कलेक्‍टर श्री शुक्‍ला

————माताजी के दर्शन के लिए देवास शहर के मुख्‍य स्‍थानों पर एलईडी स्‍क्रीनें लगाई जाये-

————इन्दिरा गांधी चौराहा से लेकर भोपाल चौराहे तक फुटपाथ पर दुकानें लगाने पर रहेगी रोक ————-टेकरी पर भव्‍य रोशनी की जाये, निर्धारित पार्किंग स्थल पर ही पार्किंग करवाएं

————-विकास नगर से टेकरी तक 27 सितम्‍बर को भव्‍य चुनरी और कलश यात्रा निकलेगी

————-

कलेक्‍टर श्री चन्‍द्रमौली शुक्‍ला ने नवरात्रि पर्व की तैयारियों और टेकरी परिसर में श्रद्धालुओं की सुरक्षा व्‍यवस्‍था और अन्‍य व्‍यवस्‍थाओं के सुचारू क्रियान्‍वयन के लिए मॉ चामुण्‍डा टेकरी कार्यालय में अधिकारियों की बैठक ली। बैठक में एसपी डॉ शिवदयाल सिंह, वन संरक्षक श्री पीएन मिश्रा, अपर कलेक्‍टर श्री महेन्‍द्र सिंह कवचे, नगर निगम आयुक्त श्री विशाल सिंह चौहान, आईएएस (ट्रेनी) श्री टी. प्रतीक राव, एसडीएम श्री प्रदीप सोनी, सीएसपी श्री विवेक चौहान, डीसपी श्री किरण शर्मा, सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे। बैठक में कलेक्टर श्री शुक्ला ने कहा कि टेकरी पर सौंदर्यीकरण कार्य 24 तारीख तक पूर्ण कर लें। इस वर्ष पिछले वर्षो के मुकाबले ज्यादा भीड़ आएगी। नवरात्रि पर अन्य जिलों के श्रद्धालु भी दर्शन करने आएंगे। टेकरी पर आने वाले श्रद्धालुओं के लिए समूचित व्‍यवस्‍था की जाये। इन्दिरा गांधी चौराहा से लेकर भोपाल चौराहे तक फुटपाथ पर दुकाने लगाने पर रोक रहेगी। पार्किंग की समुचित व्यवस्था की जाए। टेकरी पर भव्‍य रोशनी की जाये। एबी रोड सहित अन्‍य रास्तों पर रोशनी की व्यवस्था की जाए। अभी निरीक्षण कर देख ले कि कहीं पर लाइट बंद तो नहीं है। जहां पर ज्यादा रोशनी की आवश्यकता है वहां पर ज्यादा लाइट और अच्छी क्वालिटी की लाइट लगाएं। सीढी मार्ग पर स्‍व-सहायता समूह और प्रायवेट वेंडरों के स्‍टॉल लगेंगे। सीढी मार्ग आने जाने के रास्‍ते अलग-अलग रखे जाये। नवरात्रि के दौरान फायर ब्रीगेड की व्‍यवस्‍था की जाये, मोटर सायकिल पर भी फायर सिलेंडरो की व्‍यवस्‍था करें। रोप वे की चैकिंग कर लें। टेकरी पर पानी 24 घण्‍टे उपलब्‍ध रहें।

कलेक्टर श्री शुक्ला ने निर्देश दिये कि नवरात्रि पर माताजी के दर्शन के लिए देवास शहर के मुख्‍य स्‍थानों पर एलईडी स्‍क्रीनें लगाई जाये, जिस पर माताजी के लाईव दर्शन हो। टेकरी पर स्वच्छता का विशेष ध्यान रखें। परिक्रमा मार्ग, सीढ़ी मार्ग, रपट मार्ग एवं संपूर्ण टेकरी का साफ-सफाई कार्य समय रहते कर लें। टेकरी के प्रमुख स्थानों पर फिक्स डस्टबिन लगाए और प्रतिदिन कचरे का संग्रहण कार्य किया जाए। स्ट्रीट लाइट व अन्य लाइटों को दुरुस्त कर लिया जाए। प्रसाद गुणवत्‍ता पूर्ण बनाया जाये। पुराने नोटिस बोर्ड हटाकर नो‍टिस बोर्ड के नये फ्लेगस लगाये। कलेक्टर श्री शुक्ला ने निर्देश दिये कि संपूर्ण टेकरी स्थल पर नवरात्रि के दौरान नगर निगम, पुलिस, होमगार्ड, वॉलेंटियर्स, अधिकारी/कर्मचारियों की ड्यूटी लगाये। पार्किंग सड़क पर नहीं हो, निर्धारित पार्किंग स्थल पर ही पार्किंग करवाएं। पार्किंग स्‍थल के पास ही जुते रखने का स्‍टैण्‍ड बनाये। कंट्रोल रूम से सीसीटीवी कैमरों के माध्‍यम से लगातार मानिटरिंग करें। दर्शनाथिर्यों की भीड होने पर संबंधितों को कंट्रोल रूम से तत्‍काल सूचित करें। अधिकारी ट्राफिक व्यवस्था का निरीक्षण कर लें। कलेक्टर श्री चन्द्रमौली शुक्ला ने कहा की 26 सितम्‍बर से नवरात्रि पर्व शुरू हो रहा है। जिले में 26, 27 और 28 सितंबर को देवास गौरव दिवस मनाया जाएगा। 27 सितम्‍बर को भव्‍य चुनरी और कलश यात्रा निकाली जायेगी जो विकास नगर स्‍टेण्डियम से शुरू होकर टेकरी पर आयेगी।

कलेक्टर श्री शुक्ला ने निर्देश दिए कि वन विभाग टेकरी क्षेत्र में रास्ते पर वृक्षों की छटाई कार्य करें। एमपीईबी टेकरी क्षेत्र में विद्युत पोल, स्टेट लाइट एवं झुलते तार को सही करे। 24 घण्‍टे विद्युत सप्लाई बनाये रखे। विद्युत कनेक्शन की जांच कर लें, नवरात्रि के समय संपूर्ण टेकरी पर सतत विद्युत व्यवस्था के लिए कर्मचारियों की ड्यूटी लगाये। स्‍वास्‍थ्‍य विभाग द्वारा टेकरी पर स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्र बनाया जाये, जिसमें डॉक्‍टर, नर्स, आक्‍सीजन सिलेंडर, स्‍ट्रेचर सहित अन्‍य सुविधाएं उपलब्‍ध रहेगी। पीने के पानी की टंकी को अच्‍छे से साफ कर लें। लोक निर्माण विभाग टेकरी मार्ग पर रैलिंग लगाए, रेलिंग की पुताई रिपेयरिंग संबंधित कार्य कर ले। नवरात्रि के समय पार्किंग स्थल से लेकर संपूर्ण टेकरी क्षेत्र पर आवश्यक स्थानों पर बैरीकेट की व्यवस्था करें। शहर की गलियों में अवैध पार्किंग पर कार्यवाही करें। पुलिस अधीक्षक डॉ. शिव दयाल सिंह ने कहा कि पीडब्ल्यूडी बैरिकेडिंग की व्यवस्था अच्छे से कर लें। आखिरी के 4 दिन ज्यादा भीड़ रहती है। अधिक से अधिक कर्मचारियों की ड्यूटी लगाये। श्रद्धालुओं को व्‍यवस्थित तरीके से दर्शन कराने की व्यवस्था करें। पुलिस विभाग प्रतिवर्ष अनुसार संपूर्ण नवरात्रि में आने वाले श्रद्धालुओं की सुरक्षा एवं भीड़भाड़ प्रबंधन सुनिश्चित करेगा। संपूर्ण टेकरी क्षेत्र में नीचे का परिक्रमा पथ और ऊपर के परिक्रमा पथ पर दिन में दो बार चीता पुलिस पार्टी द्वारा गश्त लगाए।

Previous देवास जिले की संपूर्ण सीमा क्षेत्र में पशुओं का परिवहन, पशु मेला एवं पशुओं के हाट बजार प्रतिबंधित

Leave Your Comment

2ND FLOOR, RMO HOUSE, STATION ROAD, DEWAS (M.P.) 455001

Opening Hours:

Mon – Fri: 10:00 am – 6:00 pm

City News & Updates

Useful Links

The latest news, articles, and blogs, sent straight to your inbox every month.

Hello Dewas - copyright © 2023. All Rights Reserved