कोरोना वायरस संक्रमण की रोकथाम एवं बचाव के संबंध में राज्‍य शासन द्वारा जारी दिशा निर्देशों का जिले में पालन के लिए नगर निगम सभाकक्ष में जिलास्‍तरीय क्राइसिस मैनेजमेंट की बैठक सम्‍पन्‍न हुई। बैठक में देवास विधायक श्रीमती गायत्री राजे पवार, कलेक्‍टर श्री चंदमौली शुक्ला, पुलिस अधीक्षक डॉ. शिवदयाल सिंह, एडीएम श्री महेंद्र सिंह कवचे, आयुक्त नगर निगम श्री विशाल सिंह चौहान, एसडीएम श्री प्रदीप सोनी, सीएमएचओं डॉ. एमपी शर्मा, श्री राजीव खंडेलवाल सहित अन्‍य जनप्रतिनिधिगण एवं समाज के प्रतिनिधि अन्य संबंधित अधिकारीगण उपस्थित थे।

बैठक में देवास विधायक श्रीमती गायत्री राजे पवार ने कहा की जिला अस्‍पताल देवास में सभी 400 बेडो को ऑक्‍सीजन की सुविधा युक्‍त बनाये। वर्तमान में 360 बेड ऑक्‍सीजन युक्‍त है। शेष 40 बेडों को भी ऑक्‍सीजन युक्‍त करें। बच्‍चों के कोरोना पॉजिटिव होने पर उनका विशेष ध्‍यान रखे। इसके लिए बच्‍चों के डाक्‍टरों को प्रशिक्षित करें। वैक्‍सीनेशन के लिए 15 दिन का महा-अभियान चलाये। अभियान में शतप्रतिशत नागरिकों को वैक्‍सीन लगाने का लक्ष्‍य रखें। वैक्‍सीनेशन अभियान में सभी राजनैतिक, सामाजिक, व्‍यापारी और औद्योगिक संगठनों का सहयोग ले। जिले में स्‍थापित निजी अस्‍पताल और नर्सिंग होम में भी तीसरी लहर को लेकर सभी तैयारियां कर ले।

देवास विधायक श्रीमती गायत्री राजे पवार ने सभी जिलेवासियों से अपील की है कि कोरोना का संक्रमण जिले में फिर से दस्तक न दे इसके लिए सभी जिलेवासी वैक्‍सीनेशन अनिवार्य रूप से कराये। जिले के सभी नागरिक वैक्‍सीन के दोनो डोज लगवाये। मास्‍क पहने और सोशल डिस्‍टेंसिंग का पालन करें। देवास जिले में अ‍भी कोई केस नहीं आया है परन्‍तु प्रदेश के अन्य जिलों में कोरोना के केस आ रहे है। हमें एकजूट होकर करोना से लड़ना है तथा मास्क पहनने के लिए जनजागरूकता अभियान चलाना है। जिले के नागरिकों को मास्‍क लगाने, सोशल डिस्‍टेंसिंग के पालन और वैक्‍सीन के दोनो डोज लगाने के लिए जागरूक करना है। हम सभी जब भी घर से निकले तो मास्क पहनकर ही निकले। बिना मास्क के घर से ना निकले। उन्होंने कहा कि कोरोना के संबंध में शासन द्वारा जारी गाइड लाइन का पूरा पालन करें।

कलेक्‍टर श्री शुक्‍ला ने कहा कि स्‍वास्‍थ्‍य विभाग जिले में रोजाना 2 हजार टेस्टिंग करें। जिनकों को भी सर्दी, खांसी और बुखार है तो वह टेस्टिंग कराये, जो नागरिक मास्‍क नहीं लगायेंगे उन पर चालानी कार्यवाही भी की जायेगी। सभी दुकानदार और व्‍यापारी संस्‍थान ग्राहकों को वैक्‍सीन लगवाने के लिए प्रेरित करें। दुकान/संस्‍थानों पर सोशल डिस्‍टेंसिंग के पालन के लिए गोले बनाये। दुकान/संस्‍थानों पर काम करने वाले कर्मचारियों के वैक्‍सीन के दोनो डोज के सर्टिफिकेट का फ्लेक्‍स लगाये। सर्टिफिकेट नहीं लगाने पर जिला प्रशासन द्वारा कार्यवाही की जायेगी। कलेक्‍टर श्री शुक्‍ला ने सभी धर्म गुरूओं से कहा कि धार्मिक स्‍थल पर आने वाले नागरिकों को वैक्‍सीन लगवाने के लिए प्रेरित करें। जिले के सभी ब्‍लाक/तहसील स्‍तर के सामु‍दायिक स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्र पर कुल 209 बेड ऑक्‍सीजन युक्‍त बनाये गये है। कोरोना की संभावित तीसरी लहर को ध्‍यान में रखते हुए जिला अस्‍पताल देवास में 4 ऑक्‍सीजन प्‍लांट लगाये गये है। जिला जिला अस्‍पताल में ऑक्‍सीजन प्‍लांटो की टेस्टिंग कर ली गई है। ऑक्‍सीजन प्‍लांट 1500 एलपीएम, 1000 हजार एलपीएम, 500 एलपीएम और 186 एलपीएम के है। इसके अलावा 738 ऑक्‍सीजन सिलेंडर भी रिजर्व में रखे गये है। जिला अस्‍पताल में ऑक्‍सीजन रिफीलिंग प्‍लांट से 1 घण्‍टे में 12 सिलेंडर भरने की व्‍यवस्‍था भी है। इसके अलावा खातेगांव सामुदायिक स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्र में 250 एलपीएम का ऑक्‍सीजन प्‍लांट भी लगाया गया है। जिला अस्‍पताल में एक लिक्विड ऑक्‍सीजन प्‍लांट भी शीघ्र चालू किया जायेगा। दवाईयों और टेस्टिंग किट का स्‍टॉक किया गया है।

कलेक्‍टर श्री शुक्‍ला ने कहा कि जिले के सभी मेरिज गार्डन में सोशल डिस्‍टेंसिंग और मास्‍क लगाकर आने के लिए गार्डन में कई जगह फ्लैक्‍स लगाये। जिले के नागरिक भीड़-भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचे। कोरोना फिर से दस्‍तक न दे इसके लिए हमें जिले में घर-घर जाकर दस्‍तक देनी होगी। जिले के नागरिकों को वैक्‍सीनेशन के प्रति जागरूक करना होगा। जिले के नागरिकों को मास्‍क लगाने, सोशल डिस्‍टेंसिंग के पालन के लिए भी प्रेरित करना होगा। कोरोना का नया वेरियंट ओमिक्रान पहले के वेरियंटो से ज्‍यादा खतरनाक है। जिले नागरिकों को वैक्‍सीन के दोनो डोज लगाने के लिए प्रेरित करना होगा। मास्क लगाने से हम अपने को सुरक्षित रखेंगे ही साथ ही अपने परिवार एवं आसपास को लोगों को सुरक्षित रख सकेंगे। हम सभी को “मेरी सुरक्षा-मेरा मास्क” का ध्येय लेकर कार्य करना होगा। कोई व्यक्ति जब भी घर से निकले तो सार्वजनिक स्थानों पर मास्क पहनकर ही निकले।

Previous मध्य प्रदेश सरकार का बड़ा फैसला, अब पुलिस की तरह होमगार्ड को भी मिलेगा ड्यूटी के दौरान भोजन भत्ता

Leave Your Comment

2ND FLOOR, RMO HOUSE, STATION ROAD, DEWAS (M.P.) 455001

Opening Hours:

Mon – Fri: 10:00 am – 6:00 pm

City News & Updates

Useful Links

The latest news, articles, and blogs, sent straight to your inbox every month.

Hello Dewas - copyright © 2023. All Rights Reserved