– टेकरी स्थित समस्त मंदिरों एवं संपूर्ण टेकरी क्षेत्र की चौबीसों घंटे सफाई की जाए।

– सुविधाजनक दर्शन की सुविधा की दृष्टि से टेकरी पर पानी व छाया सहित आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित कराई जाएगी।

देवास। जिले में चैत्र नवरात्रि पर्व 9 अप्रैल से मनाया जाएगा। नवरात्रि पर्व की तैयारियों के संबंध में कलेक्‍टर ऋषव गुप्‍ता की अध्‍यक्षता में मां चामुंडा शासकीय देवस्‍थान प्रबंध समिति कार्यालय में बैठक आयोजित हुई।

कलेक्‍टर श्री गुप्‍ता ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि चैत्र नवरात्रि के संबंध में सभी तैयारियां समय रहते तक कर लें। टेकरी पर दर्शन के लिए आने वाले श्रद्धालुओं को सुगमता से दर्शन हों, इसके लिए सभी आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करें। टेकरी स्थित समस्त मंदिरों एवं संपूर्ण टेकरी क्षेत्र की चौबीसों घंटे सफाई की जाए। नवरात्रि के दौरान श्रद्धालुओं के लिए सुविधाजनक दर्शन की सुविधा की दृष्टि से टेकरी पर पानी व छाया सहित आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित कराई जाएगी।

कलेक्‍टर श्री गुप्‍ता ने कहा कि टेकरी पर कंट्रोल रूम बनाए, कैमरे लगाए और 24 घण्‍टे माॅनीटरिंग करें। प‍रिक्रमा मार्ग की क्‍यारियों में पौधारोपण करें और रैलिंग को व्‍यवस्थित करें। वन विभाग बारिश के पहले टेकरी पर 30 हजार पौधे रोपने की तैयारियां कर लें। टेकरी पर बांस से दो सुरक्षा चौकियां बनाई जाए। चांदी के छोटे जेवरों को गलाकर एक बड़ा आभूषण बनाए। पुजारियों से पूछकर सुविधानुसार एक यूनिफार्म तैयार की जाए। धुनी मार्ग पर दाल बाफला पाइंट न्‍यूनतम शुल्‍क पर शुरू करे।

सीढ़ी मार्ग पर यलो लाइन खींचे, जिससे आगे दुकानें नहीं लगे। केंटीन के लिए टेंडर आंमत्रित करें। मां चामुंडा शासकीय देवस्‍थान प्रबंध समिति लड्डू काउंटर एवं भोजन प्रसादी की व्यवस्था करें। खाद्य एवं औषधी प्रशासन नियमित रूप से प्रसाद और भोजन सामग्री की जांच करें। मंदिर में जहां पर भी दरारें आई हैं, वहां वॉटर प्रूफिंग का कार्य करें। कलेक्‍टर श्री गुप्‍ता ने कहा कि नवरात्रि के दौरान बैरिकेट्स की पर्याप्‍त व्‍यवस्‍था की जाए। टेकरी पर बिजली के तार सही करवा ले। रोप वे का फिजिकल वेरिफिकेशन कर लें। लाइट की पर्याप्‍त व्‍यवस्‍था होनी चाहिए। टेकरी पर समस्त मंदिरों, रपट मार्ग, सीढ़ी मार्ग, परिक्रमा मार्ग पर प्रकाश की उचित व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए पर्याप्‍त व्‍यवस्‍था करें। गर्मी के मौसम को दृष्टिगत रखते हुए टेकरी पर पीने के पानी की समुचित व्यवस्था की जाए। पानी के स्‍टॉल लगाने के लिए जगह चिन्हित करे लें। टेकरी पर जहां कारपेट की जरूरत है, वहां कारपेट बिछाए।

कलेक्‍टर श्री गुप्‍ता ने निर्देश दिए हैं कि टेकरी क्षेत्र में निर्बाध विद्युत व्यवस्था हो। विद्युत व्यवस्था के लिए कर्मचारियों की तैनाती की जाए। बैठक में कलेक्टर ने निर्देश दिए हैं कि नवरात्रि पर्व पर वाहन पार्किंग की उचित व्यवस्था की जाए। अवैध पार्किंग पर कार्यवाही की जाए। दुकानों को व्‍यवस्थित लगवाए। कलेक्‍टर श्री गुप्‍ता ने पुलिस विभाग के अधिकारियों से कहा कि नवरात्रि पर्व के दौरान दर्शनार्थियों की सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था की जाएं। इसके लिए पर्याप्त मात्रा में पुलिस बल लगाया जाए। परिक्रमा पथ पर चीता पार्टी द्वारा समय-समय पर गश्त लगाई जाए। पार्किंग व्यवस्था स्टेशन रोड, डीआरपी लाइन, सीड़ी मार्ग पर रहेगी।

कलेक्टर श्री गुप्ता ने नगर निगम को निर्देश दिए कि मां चामुंडा टेकरी पर संपूर्ण साफ सफाई की व्यवस्था की जाए, टेकरी के प्रमुख स्थानों पर फिक्स डस्टबिन लगाए जाए एवं प्रतिदिन कचरे का संग्रहण किया जाए। फायर ब्रिगेड की व्‍यवस्‍था करें। टेकरी क्षेत्र की स्ट्रीट लाइट व अन्य लाइनों को दुरुस्त किया जाए। टेकरी पर पेयजल की व्‍यवस्‍था एवं टंकियों की साफ-सफाई की जाए। नगर निगम के कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई जाए। पुरुष एवं महिलाओं के लिए पर्याप्त अस्थाई प्रशासन की व्यवस्था की जाए।

कलेक्टर श्री गुप्ता ने स्‍वास्‍थ्‍य विभाग को निर्देश दिए कि शंख द्वार, सीढ़ी द्वार एवं जैन मंदिर पर मेडिकल काउंटर लगाएं। डाक्‍टरों एवं स्‍टॉफ की मय एंबुलेंस, ऑक्‍सीजन, दवाइयों के 24 घंटे ड्यूटी लगाएं। व्‍हील चेयर की व्‍यवस्‍था भी करें। मां चामुंडा व मां तुलजा भवानी मंदिर परिसर में आकर्षक साज-सज्‍ज करें। श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए दिशा-निर्देश के पोस्‍टर लगाएं।

बैठक में एसपी संपत उपाध्‍याय ने कहा कि दर्शनार्थी एक जगह एकत्रित न हो इसका विशेष ध्‍यान रखें। नवरात्रि के दौरान अनाधिकृत पार्किंग नहीं होनी चाहिए। ट्राफिक कंट्रोल की पर्याप्‍त व्‍यवस्‍था की जाएं। सुरक्षा की पूर्ण व्‍यवस्‍था करें। बैठक में अपर कलेक्‍टर प्रवीण फुलपगारे, एएसपी जयवीरसिंह भदौरिया, नगर निगम आयुक्‍त रजनीश कसेरा, एसडीएम बिहारी सिंह, डिप्‍टी कलेक्‍टर अभिषेक शर्मा, लोक निर्माण विभाग, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी, विद्युत, नगर निगम, वन विभाग, यातायात, स्वास्थ्य विभाग सहित अन्य संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

Previous देवास शहर के बीच अलंकार मार्केट में एक तीन मंजिला मकान में तीन मंजिला मकान में ऊपर बने कमरे में लगी आग, दो पुरुष व एक महिला घायल

Leave Your Comment

2ND FLOOR, RMO HOUSE, STATION ROAD, DEWAS (M.P.) 455001

Opening Hours:

Mon – Fri: 10:00 am – 6:00 pm

City News & Updates

Useful Links

The latest news, articles, and blogs, sent straight to your inbox every month.

Hello Dewas - copyright © 2023. All Rights Reserved