देवास जिले में नियमित टीकाकरण कार्यक्रम में एफआईपीवी की तीसरी खुराक 01 जनवरी से होंगी शुरू————–

टीकाकरण कार्यक्रम और अनमोल पोर्टल के संबंध में सुपरवाईजरो को दिया प्रशिक्षण———–

जिले में स्‍वास्‍थ्‍य विभाग द्वारा गर्भवती महिलाओ और जन्म से बच्चो का नियमित टीकाकरण कार्यक्रम के तहत टीकाकरण किया जा रहा है। जिले में नियमित टीकाकरण कार्यक्रम में एफआईपीवी की तीसरी खुराक 01 जनवरी से प्रारंभ होंगी। टीकाकरण कार्यक्रम और अनमोल पोर्टल के संबंध में सुपरवाईजरो को प्रशिक्षण दिया गया।

जिले में प्रति मंगलवार और शुक्रवार को नियमित टीकाकरण के तहत ग्राम स्वास्थ्य एवं पोषण दिवस आयोजित कर सम्पूर्ण टीकाकरण किया जा रहा। सभी माता-पिता अपने बच्चो को ग्राम स्वास्थ्य एवं पोषण दिवस या नजदीकी प्राथमिक,सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, जिला अस्पताल मे अपने बच्चो को 5 साल मे 7 बार ले जाकर 11 बीमारियों से अवश्य बचाये। समय पर टीकाकरण अवश्य करवाये। शासकीय अस्पताल में जन्में शिशुओं के लिए जीरो डोज सुविधा निःशुल्क उपलब्ध होती है। टी.बी,तपेदिक, पोलियो, पीलिया (हेपेटाइटिस-बी), डिप्थीरिया, कालीखांसी, टिटेनस, एच.इन्फ्लूएन्जी-बी. हिब से होने वाले निमोनिया/मेनिन्जाइटिस, खसरा एवं रतौंधी, जैसी 11 जानलेवा बीमारियो से बचाने के लिए सभी माता-पिता अपने बच्चो का समय पर टीकाकरण अवश्य करवाना चाहिये।

सर्विलेंस मेडिकल ऑफिसर डब्ल्यु.एच.ओ इन्दौर डॉ अभिषेक ने बताया कि शासन नियमित टीकाकरण कार्यक्रम में जन्म से 16 वर्ष तक के किशोर बालक/बालिकाओं को नियमित टीकाकरण कार्यक्रम में निःशुल्क टीकाकरण किया जा रहा है। जन्म से 24 घंटे के भीतर पोलियो बीसीजी एवं हेपेटाइटिस-बी,(बर्थडोज), डेढ़ माह पर पोलियो, रोटा वायरस वैक्सीन, एफआईपीवी, पेंटावेलेंट तथा पीसीवी का प्रथम डोज, ढाई माह पर पोलियो, रोटा वायरस वैक्सीन और पेंटावेलेंट का द्वितीय डोज तथा साढ़े तीन माह मे पोलियो, रोटा वायरस वैक्सीन, एफआईपीवी, पेंटावेलेंट तथा पीसीवी के टीके का तीसरा डोज एवं 9 से 12 माह तक खसरे का एमआर प्रथम टीका, विटामिन-ए की प्रथम खुराक,पीसीवी बुस्टर डोज,के साथ अब एफआईपीवी की तीसरी डोज दी जायेगी।

सर्विलेंस मेडिकल ऑफिसर डब्ल्यु.एच.ओ इन्दौर डॉ अभिषेक ने बताया कि 16 से 24 माह पर ओपीवी, डीपीटी, एमआर का बूस्टर डोज, पोलियो बूस्टर तथा खसरा द्वितीय डोज लगाया जाता है। डिप्थीरिया, कालीखांसी, टिटेनस, पोलियो तथा खसरा से बचाव करता है। 16 माह से 5 वर्ष तक विटामिन-ए की दूसरी से 9वीं खुराक (छः माह के अंतराल पर) रतौंधी एवं प्रतिरोध शक्ति में वृद्धि। 5 से 6 वर्ष डीपीटी द्वितीय बूस्टर डोज डिप्थीरिया, कालीखांसी, टिटेनस से बचाव एवं 10 वर्ष और 16 वर्ष टीडी का टीका लड़के एवं लड़कियों दोनों को लगाया जाता है। इन टीको से समय से लगवाने पर 11 जानलेवा बिमारियो से अपने बच्चों को बचाया जा सकता है। गर्भवती महिलाओं के लिए गर्भावस्था की जानकारी होते ही टी.डी. का प्रथम टीका, प्रथम टीके के 4 सप्ताह उपरांत टी.डी. का दूसरा टीका, बूस्टर डोज पिछले तीन वर्षो में यदि गर्भावस्था में टी.टी/टीडी. की 2 खुराकें ली गई हैं तो मात्र एक बूस्टर टीका लगाया जाता है।

Previous सेन्ट्रल इण्डिया एकेडमी में स्टार स्पोर्ट्स के प्रो कबड्डी लीग के प्रजेंटर एवं कमेंटेटर श्री कुणाल सलूजा द्वारा नवीन कबड्डी कोर्ट का उद्घाटन किया गया

Leave Your Comment

2ND FLOOR, RMO HOUSE, STATION ROAD, DEWAS (M.P.) 455001

Opening Hours:

Mon – Fri: 10:00 am – 6:00 pm

City News & Updates

Useful Links

The latest news, articles, and blogs, sent straight to your inbox every month.

Hello Dewas - copyright © 2023. All Rights Reserved