स्लॉट बुकिंग के लिए www.mpeuparjan.nic.in पर स्लॉट बुकिंग की व्यवस्था चालू

————–

मध्यप्रदेश शासन द्वारा रबी विपणन वर्ष 2022-23 में समर्थन मूल्य पर गेहूं उपार्जन पंजीयन के लिए नवीन व्यवस्था की है। अब किसानों को फसल बेचने के लिए SMS की प्रतीक्षा करने की आवश्यकता नहीं अब किसान स्वयं स्लॉट बुकिंग कर अपनी पंसद के उपार्जन केन्द्र का चयन और विक्रय के लिए दिनांक तथा समय का चयन कर सकेंगे। देवास जिले में 145 केन्द्रों पर 10 मई तक गेहूं उपार्जन कार्य किया जायेगा। स्लॉट बुकिंग 13 अप्रैल 2022 तक कर सकते है। सभी कृषक भाईयों से अनुरोध है कि, उपार्जन के लिये 13 अप्रैल 2022 तक अविलंब स्लॉट बुक कर उपार्जन हेतु खरीदी केन्द्रों पर उपस्थित होने का कष्ट करे। स्लॉट बुकिंग के लिए www.mpeuparjan.nic.in पर स्लॉट बुकिंग की व्यवस्था चालू है। पंजीकृत/सत्यापित कृषक स्वयं के मोबाइल/एमपी ऑनलाईन/सीएससी/ग्राम पंचायत/लोक सेवा केन्द्र/इंटरनेट कैफे/उपार्जन केन्द्र से स्लॉट बुकिंग कर सकेंगे। स्लॉट बुकिंग के लिए कृषक के ई-उपार्जन पोर्टल पर पंजीकृत मोबाइल पर ओटीपी प्रेषित किया जाएगा, जिसे पोर्टल पर दर्ज करना होगा।

कृषक को अपनी उपज विक्रय करने के लिए स्लॉट बुकिंग दो पारी में (प्रातः 09 से 01 बजे एवं अपरान्ह 02 से 06 बजे) की जा सकेगी, जिसमें से एक पारी का चयन किया जा सकेगा। उपार्जन का कार्य सोमवार से शुक्रवार तक किया जाएगा एवं उपज विक्रय के लिए इसी अवधि की स्लॉट बुकिंग की जा सकेगी। कृषक द्वारा उपज विक्रय के लिए आगामी 07 दिवस में फसल विक्रय के लिए स्लॉट बुकिंग की जा सकेगी एवं स्लॉट की वैधता अवधि 07 कार्य दिवस होगी। कृषक द्वारा उपज विक्रय के लिए तहसील अंतर्गत (जहां कृषक की भूमि है) किसी भी उपार्जन केन्द्र का चयन किया जा सकेगा। कृषक की भूमि एक से अधिक तहसील में स्थित होने पर उनके द्वारा किसी एक तहसील के उपार्जन केन्द्र का चयन किया जा सकेगा, जहां पर पंजीकृत भूमि की उपज का विक्रय किया जा सकेगा। स्लॉट बुकिंग के समय पोर्टल पर कृषक की विक्रय योग्य कुल मात्रा प्रदर्षित कराई जाएगी, जिसमें कृषक द्वारा वास्तविक विक्रय योग्य कुल अनुमानित मात्रा की प्रविष्टि करनी होगी, इस मात्रानुसार ही कृषक से उपज की खरीदी की जा सकेगी। पोर्टल पर स्लॉट बुकिंग अनुसार उपार्जन केन्द्र की क्रय योग्य क्षमता घटते क्रम में प्रदर्षित होगी। निर्धारित दिवस में उपार्जन केन्द्र की तौल क्षमतानुसार स्लॉट बुक होने पर कृषक को आगामी रिक्त क्षमता वाले दिवस हेतु स्लॉट बुक करना होगा। कृषक द्वारा स्लॉट बुकिंग करने के उपरांत उपार्जन केन्द्र का नाम, विक्रय योग्य मात्रा एवं विक्रय की दिनांक sms के माध्यम से सूचित की जाएगी तथा इसका प्रिन्ट भी निकाला जा सकेगा।

कृषक द्वारा विक्रय की जाने वाली संपूर्ण उपज की स्लॉट बुकिंग एक समय में ही करनी होगी आंशिक स्लॉट बुकिंग/आंशिक विक्रय नहीं किया जा सकेगा। कृषक द्वारा निर्धारित उपार्जन केन्द्र पर स्लॉट बुकिंग करने के उपरांत अन्य केन्द्र पर कृषक पंजीयन परिवर्तन/स्थानांतरण की सुविधा नहीं होगी। यदि कृषक द्वारा गलत स्लॉट बुक कर लिया है तो ई-उपार्जन पोर्टल के पब्लिक डोमेन में बुक किया गया स्लॉट स्वयं निरस्त कर नवीन स्लॉट बुक कर सकते है। स्लॉट निरस्ती की सुविधा का उपयोग केवल एक बार ही किया जा सकता है।

Previous कचरा डालते हुए पाए जाने पर नगर निगम की टीम द्वारा बायपास स्थित टोल टैक्स पर 25 हजार की चालानी कार्यवाही की गई

Leave Your Comment

2ND FLOOR, RMO HOUSE, STATION ROAD, DEWAS (M.P.) 455001

Opening Hours:

Mon – Fri: 10:00 am – 6:00 pm

City News & Updates

Useful Links

The latest news, articles, and blogs, sent straight to your inbox every month.

Hello Dewas - copyright © 2023. All Rights Reserved