मध्यप्रदेश में पंचायत चुनाव तीन चरणों में होंगे। राज्य निर्वाचन आयुक्त बसंत प्रताप सिंह ने शनिवार शाम 4 बजे त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की तारीखों की घोषणा कर दी है। पहला चरण में 6 जनवरी 2022, दूसरा 28 जनवरी और तीसरा चरण में 16 फरवरी 2022 को मतदान किया जाएगा। तारीखों की घोषणा होते ही प्रदेश में आचार संहिता भी लागू कर दी गई है, जो चुनाव परिणाम आने तक रहेगी। यह आचार संहिता ग्रामीण क्षेत्रों में लागू रहेगी। पहले चरण 9 जिलों, दूसरे में 7 और तीसरे चरण में 36 जिलों में चुनाव कराए जाएंगे। 13 दिसंबर से नामांकन पत्र मिलने लगेंगे। मतदान सुबह 7 से दोपहर 3 बजे तक होगा।

यह हो होगी प्रक्रिया :-

पंचों और सरपंचों को निर्वाचन कार्यालय में जाकर ही फॉर्म भरकर जमा कराने होंगे, जबकि जिला पंचायत के लिए ऑनलाइन नामांकन किया जाएगा। जिला और जनपद सदस्य में वोटिंग EVM से होगी। ग्राम स्तर पर मतपत्र के जरिए वोटिंग कराई जाएगी।

सभी पदों के लिए धरोहर राशि :-

जिला पंचायत सदस्य के लिए नामांकन के साथ धरोहर राशि 8 हजार रुपए, जनपद के लिए 4 हजार और ग्राम पंचायत सरपंच के लिए 2 हजार और पंच के लिए 400 रुपए जमा करनी होगी। अनूसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, ओबीसी, महिलाओं को निर्धारित से आधी ही राशि जमा करनी होगी। नामांकन पत्र दाखिल करने जाते समय अभ्यर्थी अपने साथ अधिकतम दो लोग ले जा सकते हैं। कार्यालय जाते समय दो वाहनों का ही प्रयोग कर सकते हैं।

9 जिलों में एक ही चरण में चुनाव संपन्न होंगे :- भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, निवाड़ी, अलीराजपुर, पन्ना, नरसिंहपुर, हरदा और दतिया।

इन 7 जिलों में दो चरणों में चुनाव होंगे :- जबलपुर, बुरहानपुर, सिंगरौली, उमरिया, अनूपपुर, श्योपुर और देवास

36 जिलों की पंचायतों में 3 चरणों में :- इनमें राजगढ़, रायसेन, सीहोर, विदिशा, खरगोन, खंडवा, धार, झाबुआ, बड़वानी, गुना, शिवपुरी, अशोकनगर, छिंदवाड़ा, सिवनी, बालाघाट, मंडला, डिंडौरी, कटनी, उज्जैन, नीमच, रतलाम, शाजापुर, आगर-मालवा, मंदसौर, सागर, छतरपुर, दमोह, टीकमगढ़, रीवा, सीधी, सतना, होशंगाबाद, बैतूल, शहडोल, भिंड और मुरैना।

ऐसा रहेगा कार्यक्रम :-

प्रथम चरण के चुनाव के लिए 13 दिसंबर 2021 से नामांकन पत्र मिलेंगे।नाम निर्देशन पत्र प्राप्त करने की अंतिम तिथि 20 दिसंबर है।पत्रों की जांच 21 दिसंबर को सुबह 10:30 बजे से होगी।23 दिसंबर को दोपहर 3 बजे तक नाम वापस लिए जा सकेंगे।23 दिसंबर को नाम वापसी के ठीक बाद चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों की सूची तैयार होगी। उन्हें चुनाव चिन्ह आवंटित किए जाएंगे।6 जनवरी 2022 को मतदान होगा।

दूसरा चरण :- चुनाव के लिए 13 दिसंबर 2021 से नामांकन पत्र मिलेंगे।नाम निर्देशन पत्र प्राप्त करने की अंतिम तिथि 20 दिसंबर रहेगी।पत्रों की जांच 21 दिसंबर को सुबह 10:30 बजे से होगी।23 दिसंबर को दोपहर 3 बजे तक नाम वापस लिए जा सकेंगे।23 दिसंबर को नाम वापसी के ठीक बाद चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों की सूची तैयार होगी। उन्हें चुनाव चिन्ह आवंटित किए जाएंगे।28 जनवरी 2022 को मतदान होगा।

तीसरा चरण :-चुनाव के लिए 30 दिसंबर से नामांकन पत्र मिलेंगे।नाम निर्देशन पत्र प्राप्त करने की अंतिम तिथि 6 जनवरी 2022 रहेगी।पत्रों की जांच 7 जनवरी को सुबह 10:30 बजे से होगी।10 जनवरी दोपहर 3 बजे तक नाम वापस लिए जा सकेंगे।अंतिम सूची 10 जनवरी को ही जारी की जाएगी। चुनाव चिन्ह आवंटित किए जाएंगे।मतदान 16 फरवरी 2022 को होगा।

कैसे होगी मतगणना :- पंच और सरपंच पद के मतों की काउंटिंग मतदान के बाद पोलिंग बूथ की जाएगी।

– जनपद और जिला पंचायत सदस्य के लिए मतगणना विकासखंड मुख्यालय पर होगी।

Previous देवास जिले में बिना फेस मास्क वाले व्यक्तियों पर लगेगा 50 रूपये स्पाट फाईन

Leave Your Comment

2ND FLOOR, RMO HOUSE, STATION ROAD, DEWAS (M.P.) 455001

Opening Hours:

Mon – Fri: 10:00 am – 6:00 pm

City News & Updates

Useful Links

The latest news, articles, and blogs, sent straight to your inbox every month.

Hello Dewas - copyright © 2023. All Rights Reserved