यदि आपने COVID-19 वैक्सीन की एक खुराक या दोनों खुराक ली हैं, तो आपको जल्द से जल्द सर्टिफिकेट डाउनलोड करना चाहिए। ऐसे कई प्लेटफॉर्म हैं, जहां से आप अपना वैक्सीन सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते हैं लेकिन आज के इस आर्टिकल में हम बताएंगे कि आप वॉट्सऐप के जरिए अपना सर्टिफिकेट कैसे प्राप्त कर सकते हैं।

भारत सरकार ने COVID से संबंधित संसाधनों वाले लोगों की मदद करने के लिए MyGov कोरोना हेल्पडेस्क वॉट्सऐप चैटबॉट लॉन्च किया था। लेकिन अब आप अपना टीका सर्टिफिकेट डाउनलोड करने के लिए चैटबॉट का उपयोग कर सकते हैं।

देखें पूरा प्रोसेस :-

  • MyGov कोरोना हेल्पडेस्क वॉट्सऐप नंबर +91 9013151515 है। नंबर को अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में जोड़ें।WhatsApp खोलें और सर्च बार पर MyGov नंबर देखें, जिसे आपने अपने फोन में सेव किया है।
  • MyGov संपर्क मिलने पर चैट विंडो खोलेंजब आप चैट खोलते हैं, तो डायलॉग बॉक्स में, डाउनलोड सर्टिफिकेट टाइप करें।
  • जब आप कमांड टाइप करते हैं, तो वॉट्सऐप आपको आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर छह अंकों का ओटीपी भेजेगा। यदि आप उस नंबर से मैसेज भेजते हैं जिसे आपने COVID-19 वैक्सीन के लिए CoWin एप्लिकेशन पर पंजीकृत किया था, तो यह आपके लिए सुविधाजनक होगा ।ओटीपी ढूंढें और इसे MyGov के वॉट्सऐप चैट बॉक्स में लिखें।
  • यदि आपने एक से अधिक उपयोगकर्ता पंजीकृत किए हैं, तो वॉट्सऐप आपको लोगों की सूची भेजेगा और आपको चुनने के लिए कहेगा।
  • आपके द्वारा पंजीकृत लोगों की संख्या के आधार पर आपको एक, दो या तीन जैसे विकल्प दिए जाएंगे। वह नंबर टाइप करें जिसके लिए आप सर्टिफिकेट चाहते हैं।
  • इसके बाद चैटबॉक्स आपको COVID-19 टीकाकरण सर्टिफिकेट भेजेगा। आप इसे अपने फोन में डाउनलोड कर सकते हैं।

नोट- आप CoWin ऐप या आरोग्य सेतु ऐप से भी अपना सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते हैं। हालांकि, अपने COVID-19 सर्टिफिकेट को अजनबियों के साथ साझा न करें क्योंकि सर्टिफिकेट में आपके बारे में संवेदनशील जानकारी है।

Previous भारत बचाओ आंदोलन के अन्तर्गत जंतरमंतर पर विरोध प्रदर्शन में सम्मिलित हुए देवास के भगवा राज संघटन के कार्यकर्ता

Leave Your Comment

2ND FLOOR, RMO HOUSE, STATION ROAD, DEWAS (M.P.) 455001

Opening Hours:

Mon – Fri: 10:00 am – 6:00 pm

City News & Updates

Useful Links

The latest news, articles, and blogs, sent straight to your inbox every month.

Hello Dewas - copyright © 2023. All Rights Reserved