जिला परिवहन कार्यालय देवास में लर्निंग लायसेंस के लिए फेसलेस सेवा लागू की गई है । जिले के नागरिक घर बैठे ऑनलाईन लर्निंग लायसेंस बनवा सकेंगे । अब जिले के नागरिक घर बैठे आवेदन कर सकता है तथा ऑनलाईन परीक्षा देकर अपना लर्निंग लायसेंस बनवा सकते है । जिला परिवहन अधिकारी श्रीमती जया वसावा ने बताया कि आवेदन करने के लिये आवेदक को सबसे पहले परिवहन की वेबसाईट पर लर्निंग लायसेंस एप्लीकेशन एण्ड अपाईन्टमेन्ट सिस्टम ऑप्शन दिखेगा , जिस पर क्लिक करना होगा । इसमें आधार नम्बर डालने के बाद ओटीपी प्राप्त होगा । सॉफ्टवेयर आधार से फोटो सहित सभी जानकारी प्राप्त कर लेगा । लर्निंग टेस्ट भी ऑनलाईन होगा । आवेदक ऑनलाईन ही लर्निग लायसेंस का प्रिन्ट निकलवा सकेंगे । उन्होंने बताया कि जिन लोगों ने लर्निंग लायसेंस के लिए परिवहन विभाग की वेबसाईट से ऑनलाईन अपाईन्टमेंट लिए है , उनके लायसेंस वर्तमान प्रक्रिया के तहत बनते रहेंगे । परिवहन विभाग द्वारा लर्निंग लायसेंस बनवाने की प्रक्रिया का सरलीकरण किया गया है । लोग अब घर बैठे ऑनलाइन लर्निंग लायसेंस बना सकेंगे । ऑनलाइन लायसेंस बनने से जहाँ एक ओर आम जनता को परिवहन कार्यालय में लगने वाली लम्बी कतारों से मुक्ति मिलेगी वही एजेन्टों से छुटकारा भी मिलेगा । इस सुविधा से युवा घर बैठे लर्निंग लायसेंस बनवा सकेंगे ।

महिलाओं के लिये रहेगा पूर्णतः निःशुल्क :-

देवास में महिला आवेदकों के लिये यह सुविधा निःशुल्क की गई है । लर्निंग लायसेंस प्राप्त करने के पूर्व आवेदक को एक टेस्ट देना होगा , जिसमें सड़क सुरक्षा संबंधित से 20 प्रश्न पूछे जाएंगे । आवेदक को उत्तीर्ण होने के लिये 60 प्रतिशत जबाव सही देने होंगे । इसके बाद ही आवेदक को लाईसेंस प्रदान किया जा सकेगा ।

आधार कार्ड से बनेंगे लायसेंस :-

देवास शहर में कोई भी व्यक्ति घर बैठे आधार कार्ड के जरिए ‘ सारथी ‘ वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन कर डिजिटल रूप से निर्धारित शुल्क जमा करने के बाद लर्निंग लायसेंस बनवा सकेंगे । आधार कार्ड की जानकारी दर्ज करने पर आवेदन स्वतः ही आवेदक , अभिभावक का नाम , जन्मतिथि , पता आदि स्वतः ही दर्ज हो जाता है । आवेदक को फिजिकल फिटनेस संबंधी जानकारी भी ऑनलाइन दर्ज करना होती है । यदि आवेदक कोई शर्त पूरी नहीं करता है तो उसका आवेदन ही सबमिट नहीं होगा । आवेदन सबमिट होते ही आवेदन नम्बर आवेदक को मिल जाता है ।

Previous राष्ट्रीय केमिकल्स एंड फर्टिलाइजर लिमिटेड ने ट्रेड अप्रेंसटिस के 104 पदों पर निकाली भर्ती

Leave Your Comment

2ND FLOOR, RMO HOUSE, STATION ROAD, DEWAS (M.P.) 455001

Opening Hours:

Mon – Fri: 10:00 am – 6:00 pm

City News & Updates

Useful Links

The latest news, articles, and blogs, sent straight to your inbox every month.

Hello Dewas - copyright © 2023. All Rights Reserved