मध्य प्रदेश में 1 जून से अनलॉक की शुरुआत होगी । मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि राजनीतिक व सार्वजनिक आयोजनों पर रोक रहेगी। प्रदेश में धारा 144 लागू रहेगी, ताकि भीड़ ना हो। धरना-प्रदर्शन और रैलियों पर प्रतिबंध रहेगा। वैवाहिक कार्यक्रमों की अनुमति दी जाएगी, लेकिन दोनों पक्षों से 10-10 से ज्यादा लोगों को इजाजत नहीं होगी।मुख्यमंत्री ने बुधवार देर शाम जनता को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि कोरोना का खतरा टला नहीं है। इंदौर व भोपाल में सावधानी की जरुरत है। दोनों जिलों में कोरोना के पॉजिटिव केस आ रहे हैं। रतलाम, सीधी में भी ध्यान देने की जरुरत है। उन्होंने कहा कि अभी लंबा रास्ता तय करना है, लेकिन कर्फ्यू अनंतकाल तक नहीं रह सकता। हमने तय किया है कि 1 जून से धीरे-धीरे आर्थिक गतिविधियां शुरू करेंगे।

उन्होंने कहा कि तीसरी लहर के लिए सावधान रहने की जरुरत है। यदि असवाधान रहे, बड़े पैमाने पर आयोजन होने लगे और भीड़ जुटने लगी, तो संक्रमण को फैलने में देर नहीं लगेगी। इसलिए कोरोना कर्फ्यू धीरे-घीरे खुलेगा। गांव में ग्राम, ब्लाॅक और जिले की क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप तय करेंगे। हमने इसके लिए रोडमैप तैयार किया है।

वैवाहिक कार्यक्रम में टेस्टिंग की जाएगी :- मुख्यमंत्री ने कहा कि शादी कार्यक्रम में अधिकतम 20 लोगों के शामिल होने की अनुमति रहेगी। इसके साथ ही कार्यक्रम स्थल पर ही कोरोना के टेस्ट कराया जाएगा। क्योंकि यदि संक्रमण बढ़ा तो फिर दिक्कत होगी।

एक केस भी मिला तो माइक्रो कंटेनमेंट जोन बनाए जाएगें :- संक्रमण की संख्या कम हो गई है, ऐेसे में ट्रेसिंग संभव है। किसी एक की रिपोर्ट पॉजिटिव आएगी, तो परिवार का टेस्ट किया जाएगा। एक केस मिलने पर माइक्रो कंटेनमेंट जाेन बनाकर प्रतिबंध भी लगाए जाएंगे।

धर्मगुरुओं से की अपील :- मुख्यमंत्री ने सभी धर्मगुरुओं से अपील की है कि कोरोना की तीसरी लहर से निपटने के लिए जरूरी है कि वैक्सीनेशन और मास्क की अनिवार्यता। उन्होंने कहा कि धर्मगुरु अपने प्रभाव का उपयोग करते हुए अनुयायियों को नियंत्रित करें। राजनैतिक दल भी कार्यकर्ताओं को कोरोना से निपटने में सहयोग करने के लिए प्रेरित करें।

बनेंगे नियम :– मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में कौन सी गतिविधियां चालू रहेंगी? बाजारों में भीड़ रोकने के लिए नियम बनाए जाएंगे, ताकि संक्रमण फिर ना फैले। उन्होंने लोगों से अपील की है कि 1 जून के बाद छूट मिलने पर घर से बाहर निकलने के बाद मास्क लगाएं।

30-31 मई को होगी क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुपों बैठक :- मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए हैं कि जिला, ब्लॉक व गांव स्तर पर बनी क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुपों की बैठक 30-31 मई तक कर निर्णय लें कि 1 जून से क्या खुलेगा और क्या बंद रहेगा? उन्होंने कलेक्टरों से कहा है कि इन ग्रुपों की बैठकें समय पर हो जाएं, यह सुनिश्चित कर लिया जाए।

Previous देवास कोरोना हेल्थ बुलेटिन

Leave Your Comment

2ND FLOOR, RMO HOUSE, STATION ROAD, DEWAS (M.P.) 455001

Opening Hours:

Mon – Fri: 10:00 am – 6:00 pm

City News & Updates

Useful Links

The latest news, articles, and blogs, sent straight to your inbox every month.

Hello Dewas - copyright © 2023. All Rights Reserved