मध्यप्रदेश में कोरोना के बाद लगातार ब्लैक फंगस लगातार बढ़ रहा है। इसकी भयावहता को देखते हुए मध्यप्रदेश सरकार ने इसे महामारी घोषित कर दिया है। दो दिन पहले ही केंद्र सरकार ने राज्यों से इस बीमारी को महामारी घोषित करने के लिए कहा था। इससे पहले तमिलनाडु, ओडिशा, असम, पंजाब ने म्यूकरमाइकोसिस यानी ब्लैक फंगस को महामारी रोग अधिनियम के तहत अधिसूचित किया है। राजस्थान पहले ही इसे महामारी के तहत अधिसूचित कर चुका है।प्रदेश के 8 मेडिकल कॉलेज में ब्लैक फंगस के मरीजों के लिए आरक्षित 420 बेड पर 361 मरीज भर्ती हैं। खास बात है, राजधानी के हमीदिया अस्पताल में ब्लैक फंगस के लिए 80 बेड आरक्षित हैं, लेकिन यहां 90 मरीज भर्ती हैं।अधिकांश जिलो में 31 मई तक कोरोना कर्फ्यू बढ़ा दिया गया है। इस बार सख्ती भी ज्यादा रहेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रभारी मंत्री भी अपने-अपने जिलों को कोरोना मुक्त करने की जिम्मेदारी लें। मुख्यमंत्री ने जनप्रतिनिधि और अफसरों को टेस्टिंग बढ़ाने के लिए भी कहा है। उन्होंने कहा कि हर वार्ड, पंचायत में कोई भी नया पॉजिटिव नहीं बढ़ेगा, यह तय करें। उन्होंने कहा कि ट्रैसिंग जरूरी है। पहली लहर में हुई थी, इसलिए केस नहीं बढ़ पाए। क्याेंकि टोटल लॉकडाउन था, लेकिन दूसरी लहर में ऐसा नहीं हो पाया। अब केस कम हो रहे हैं, ऐसे में केस ट्रैसिंग करना आसान होगा। बैठक में मंत्री और सांसद भी मौजूद रहे।

शादी-विवाह 10 दिन तक टाले गए :- मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना पर काबू पाने के लिए सामूहिक सहयोग जरूरी है। मन सख्त कर लो, दिल पर पत्थर रख लो। 10 दिन तक शादी-विवाह टालें। कोराेना संक्रमण दर कम हो जाएगी, तो जून में विवाह समारोह की छूट दी जा सकती है। ग्रामीण इलाकाें में संक्रमण कम हो रहा है। टेस्ट ज्यादा से ज्यादा होना चाहिए। जिन गांवों में पॉजिटिव मरीज हैं, वहां आने-जाने पर प्रतिबंधित करें।

क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप पैनी नजर रखें :- मुख्यमंत्री ने कहा कि संक्रमण की चेन तोड़ने में विदिशा में काफी हद तक सफलता मिली है। अन्य जिलों में भी क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप पैनी नजर रखें। अगले 10 दिन में ज्यादा से ज्यादा टेस्ट हों, इस पर फोकस किया जाए। शुरुआत में दिक्कत इसलिए आई थी, क्योंकि कोरोना के लक्षण होने के बाद भी लापरवाही की गई। ग्रामीण इलाकों में झोला छाप डॉक्टरों से इलाज करा रहे थ

Previous देवास कोरोना हेल्थ बुलेटिन

Leave Your Comment

2ND FLOOR, RMO HOUSE, STATION ROAD, DEWAS (M.P.) 455001

Opening Hours:

Mon – Fri: 10:00 am – 6:00 pm

City News & Updates

Useful Links

The latest news, articles, and blogs, sent straight to your inbox every month.

Hello Dewas - copyright © 2023. All Rights Reserved