मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि जब तक कोरोना पूरी तरह नियंत्रित नहीं होता, सरकार और समाज को मिलकर लड़ना होगा। जन सहयोग से ही इस संक्रमण को नियंत्रित किया जा सकता है। चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग भी इस अवसर पर उपस्थित थे। देवास जिले में कलेक्ट्रेट परिसर स्थित एनआईसी वीडियो कांफ्रेंसिंग कक्ष में सांसद महेंद्र सिंह सोलंकी, विधायक श्रीमती गायत्रीराजे पवार, कलेक्टर चंद्रमौली शुक्ला, पुलिस अधीक्षक डॉ. शिवदयाल सिंह, एडीएम महेंद्र सिंह कवचे, सीएमएचओ डॉ.एमपी शर्मा सहितसंबंधित अधिकारी व डिस्ट्रिक्ट क्राइसिस मेनेजमेन्ट ग्रूप के सदस्य मुख्यमंत्री जी के संवाद कार्यक्रम में शामिल हुए।

इस दौरान विधायक श्रीमती गायत्रीराजे पवार ने मुख्यमंत्री चौहान से चर्चा में कहा कि जिले में रेमडेसिविर इंजेक्शन की आपूर्ति एवं ऑक्सीजन गैस की पर्याप्त आपूर्ति की मांग की। विधायक श्रीमती पवार ने जिले में ऑक्सीजन गैस की मांग की तथा उन्होंने जिला अस्पताल में एक लिक्विड ऑक्सीजन टैंक की मांग की है। यह स्वीकृत हो जाएगा तो हमें ऑक्सीजन गैस सिलेंडर पर निर्भर नहीं होना पड़ेगा। विधायक श्रीमती पवार ने अमलतास अस्पताल में मरीजों के लिए 50 आईसीयू बेड एवं 100 ऑक्सीजन युक्त बेडस की मांग की।

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में ऑक्सीजन की कमी नहीं होगी, अतिरिक्त व्यवस्था की गई है। कई बार कमी की खबरों के संदर्भ में संग्रहण की प्रवृति बढ़ जाती है। कालाबाजारी और संग्रहण पर कठोर कार्यवाई की जाएगी। वर्तमान में 180 लाख में टन उपलब्धता है। आज गुजरात के मुख्यमंत्री से भी मध्यप्रदेश के लिए अतिरिक्त ऑक्सीजन की व्यवस्था के लिए चर्चा की है। नब्बे प्रतिशत ऑक्सीजन अस्पतालों के लिए सुरक्षित कर दी गई है। उद्योगों को दस प्रतिशत ऑक्सीजन ही दी जायेगी। कोरोना संक्रमित रोगियों के लिए प्राथमिकता से आक्सीजन की व्यवस्था रहेगी। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि सभी जिलों में सीटी स्केन की व्यवस्था जल्द से जल्द की जा रही है।

ऑक्सीजन की व्यवस्था के लिए कंट्रोल रूम गठित :- राज्य में ऑक्सीजन व्यवस्था के लिए समीक्षा की जा रही है। एक नियंत्रण कक्ष भी बनाया गया है। श्री पी नरहरि को इसका प्रभारी बनाया गया है। प्रतिदिन मध्यप्रदेश के एमएसएमई सेक्टर द्वारा आक्सीजन उत्पादन के साथ अन्य प्रांतों से आक्सीजन बुलवाने की व्यवस्था सुनिश्चित की जा रही है।

जनता का सहयोग जरूरी :– मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि 45 वर्ष से अधिक आयु वाले प्रत्येक व्यक्ति को वेक्सीन लगवाना चाहिए। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि सभी नागरिक प्रदेश में जन-जागरण में सहयोग दें। आम नागरिकों द्वारा कोविड के दृष्टिगत अनुकूल व्यवहार की अपेक्षा है। आमजन से आग्रह है कि लोग घरों से अनावश्यक रूप से न निकले और संक्रमण रोकने में सहयोग करें। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि मैं भी संक्रमण रोकने के लिए स्वास्थ्य आग्रह पर बैठा था। अनेक वालेंटियर्स इस कार्य में साथ दे रहे हैं। अस्पतालों में भी अनेक वारियर्स कठिन हालातों में जुटे हुए हैं। इनका सम्मान किया जाएगा।

टीका उत्सव :– मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में 11 अप्रैल ज्योतिबा फुले जयंती से 14 अप्रैल डॉ. अंबेडकर जयंती तक टीका उत्सव रहेगा। इसके लिए तैयारियाँ पूरी की जाएं। कोविड परिस्थितियों पर सब गंभीर रहे। जन-प्रतिनिधि जनता को मास्क के उपयोग की समझाइश दें। इस क्षेत्र में कार्य कर रहे वालेंटियर्स सक्रिय हैं। अनेक स्वैच्छिक संगठन भी कार्य कर रहे हैं।

श्रमिकों के लिए वाहनों की व्यवस्था की जाए :- मुख्यमंत्री चौहान ने बड़वानी के समूह से लॉकडाउन बढ़ाने और महाराष्ट्र से आ रहे । श्रमिकों के संबंध में चर्चा के बाद निर्देश दिये कि महाराष्ट्र से मध्यप्रदेश की सीमा पर पहुँचने वाले श्रमिकों को उनके गाँवों तक पहुँचाने के लिए वाहन की व्यवस्था की जाए। साथ ही ग्राम स्तर पर उनके आइसोलेशन की व्यवस्था सुनिश्चित करें।

Previous मप्र में इन जिलो में बढ़ाया लॉकडाउन

Leave Your Comment

2ND FLOOR, RMO HOUSE, STATION ROAD, DEWAS (M.P.) 455001

Opening Hours:

Mon – Fri: 10:00 am – 6:00 pm

City News & Updates

Useful Links

The latest news, articles, and blogs, sent straight to your inbox every month.

Hello Dewas - copyright © 2023. All Rights Reserved