कलेक्टर चंद्रमौली शुक्ला ने बैठक में निर्देश दिए कि जिले में लगातार कोरोना के मरीज बढ़ रहे हैं प्रभावी नियंत्रण के लिए आस पास के जिलों से आने वाले समस्त व्यक्तियों की प्रवेश सीमा में स्क्रीनिंग चेकप्वाइंट लगाकर की जाए लोगों की स्क्रीनिंग के साथ-साथ सेंपलिंग भी की जाए संदिग्ध मिलने पर उन्हें हॉस्पिटल में आइसोलेशन किया जाए। जिले में पदस्थ कोई भी अधिकारी कर्मचारी जो अन्य जिलों से अप डाउन करते हैं उन्हें मुख्यालय पर रहने के निर्देश दिए जो अधिकारी कर्मचारी अवकाश पर है उनके अवकाश तत्काल प्रभाव से निरस्त किए जाएं।

बैठक में निर्देश दिए गए कि कोरोना संदिग्ध मरीज या पॉजिटिव पाए जाने पर मरीज को प्राथमिकता के आधार पर जांच कर होम आइसोलेशन या हॉस्पिटल में भर्ती करने की कार्रवाई करते हुए परिवार के अन्य सदस्यों की कांटेक्ट लिस्ट अनुसार स्क्रीनिंग कर होम आइसोलेशन किया जाए एवं कोविड-19 गाइडलाइन अनुसार परिवार के समस्त सदस्यों की सैंपलिंग की जावे जिन व्यक्तियों को होम आइसोलेशन में किया गया है उन्हें कोविड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर से दिन में दो बार वीडियो कॉलिंग के माध्यम से स्वास्थ्य संबंधित जानकारी ली जाए एवं सार्थक पोर्टल पर अपडेट करने एवं होम आइसोलेशन व्यक्ति के घर पर बैनर या पोस्टर चस्पा कर अन्य व्यक्तियों के प्रवेश को प्रतिबंधित करते हुए होम आइसोलेट कर घर को कंटेनमेंट की करने की कार्यवाही करते हुए बैरिकेट्स या मार्किंग किया जाए के निर्देश दिये । परिवार के सदस्यों के लिए या अन्य व्यक्तियों के लिए आरआरटी की टीम गठित कर सेंपलिंग बढ़ाने के निर्देश जिला सर्विलेंस अधिकारी को दिए साथ ही कोविड-19 हॉस्पिटल की संपूर्ण व्यवस्था के लिए सिविल सर्जन को निर्देश दिए ।

निजी प्राइवेट अस्पताल प्रबंधक को भी नियमित सर्दी खांसी जुकाम या कोरोना मरीजों की जांच एवं उपचार के संबंध में जानकारी सीएमएचओ को उपलब्ध करानी होगी इसके लिए नोडल अधिकारी नियुक्त करने के निर्देश दिए इन अस्पतालों की सतत मॉनिटरिंग की जावेगी इसके लिए प्रशासनिक अधिकारी, पुलिस डिपार्टमेंट एवं स्वास्थ्य अधिकारी के अधिकारियों की संयुक्त टीम होगी।

होटलों रेस्टोरेंट्स मैं बैठ कर लोगों को खाना खिलाने के संबंध में रोक रहेगी उन्हें पार्सल देने के लिए काउंटर बनाना होगा कोविड-19 के नियमों का पालन करना होगा पालन ना करने की स्थिति में कार्रवाई की जाएगी रोको टोको अभियान के अंतर्गत नगर निगम की टीम एवं पुलिस डिपार्टमेंट की टीम के द्वारा सख्त कार्रवाई निरंतर की जाएगी ग्राम स्तर नगर पालिका नगर निगम स्तर पर कोविड-19 के नियमों का पालन नहीं करने पर मास्क नहीं लगाने, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं करने पर चालानी कार्रवाई की जावेगी जिले में संचालित जिम को भी बंद किया गया है उल्लंघन करने पर कार्यवाही होगी।

बीमा अस्पताल को 100 बेड का आइसोलेशन वार्ड बनाया जाकर चिकित्सक, पैरामेडिकल स्टाफ की ड्यूटी लगाई जाए। बैठक में सीएमएचओ को निर्देश दिए कि जिला अस्पताल में कोरोना के मरीजों को बेहतर स्वास्थ सेवा मिले इसके लिए आईसीयू प्रभारी , आइसोलेशन वार्ड प्रभारी नोडल नियुक्त करे जो की संपूर्ण व्यवस्था सुनिश्चित करेंगे। बैठक में आईडीएसपी डाटा मैनेजर, डिस्ट्रिक्ट कोविड एंड कमांड सेंटर प्रभारी को संपूर्ण जानकारी प्रतिदिन पोर्टल पर अपडेट करने एवं रिपोर्टिंग के लिए तत्पर रहकर कार्य करने के निर्देश दिए।

कोविड-19 टीकाकरण अभियान में समस्त पात्र व्यक्तियों को टीका लगे इसके लिए निरंतर जागरूकता अभियान चलाए जाने के निर्देश दिए। होली के त्यौहार में मेरी होली मेरे घर का संदेश दिया जावे कोई भी व्यक्ति बिना कारण घर से बाहर निकलने पर कार्रवाई करने के निर्देश दिए ।

जिले में धारा 144 लागू है जिस का कड़ाई से पालन कराया जावेगा प्रशासनिक अधिकारियों व पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिए।

Previous मध्य प्रदेश पब्लिक हेल्थ सर्विसेस कॉर्पोरेशन ने विभिन्न पदों के लिए ग्रेजुएट कैंडिडेट्स से मांगे आवेदन

Leave Your Comment

2ND FLOOR, RMO HOUSE, STATION ROAD, DEWAS (M.P.) 455001

Opening Hours:

Mon – Fri: 10:00 am – 6:00 pm

City News & Updates

Useful Links

The latest news, articles, and blogs, sent straight to your inbox every month.

Hello Dewas - copyright © 2023. All Rights Reserved