भारतीय वायु सेना में IAF अग्निवीरवायु भर्ती 2024 के लिए निकली वेकेंसी

भारतीय वायु सेना ने IAF अग्निवीरवायु भर्ती 2024 के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। पंजीकरण प्रक्रिया 17 जनवरी से शुरू होगी और 6 फरवरी, 2024 को समाप्त होगी। उम्मीदवार IAF अग्निवीरवायु की आधिकारिक वेबसाइट agnipathvayu.cdac.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

शैक्षणिक योग्यता :-

विज्ञान विषयों के लिए: उम्मीदवारों को केंद्रीय, राज्य और केंद्रशासित प्रदेश द्वारा मान्यता प्राप्त शिक्षा बोर्डों से गणित, भौतिकी और अंग्रेजी के साथ इंटरमीडिएट/10+2/समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण होनी चाहिए, जिसमें कुल मिलाकर न्यूनतम 50% अंक और अंग्रेजी में 50% अंक हों।

विज्ञान विषयों के अलावा: केंद्रीय, राज्य और केंद्रशासित प्रदेश द्वारा मान्यता प्राप्त शिक्षा बोर्डों से किसी भी स्ट्रीम/विषयों में इंटरमीडिएट/10+2/समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण, कुल मिलाकर न्यूनतम 50% अंक और अंग्रेजी में 50% अंक।

आयु सीमा :-

उम्मीदवारों का जन्म 2 जनवरी 2004 से 2 जुलाई 2007 के बीच होना चाहिए। यदि कोई उम्मीदवार चयन प्रक्रिया के सभी चरणों को पास कर लेता है, तो नामांकन की तिथि के अनुसार ऊपरी आयु सीमा 21 वर्ष होनी चाहिए।

चयन प्रक्रिया :-चयन प्रक्रिया में ऑनलाइन परीक्षा शामिल है – चरण I और चरण II। चरण I और चरण 2 परीक्षाओं के लिए अर्हता प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों के लिए शारीरिक स्वास्थ्य परीक्षण और चिकित्सा परीक्षण आयोजित किए जाएंगे।

आवेदन शुल्क :-परीक्षा शुल्क रु. ऑनलाइन परीक्षा के लिए पंजीकरण करते समय उम्मीदवार को 550/- प्लस जीएसटी का भुगतान ऑनलाइन करना होगा। भुगतान पेमेंट गेटवे के माध्यम से डेबिट कार्ड/क्रेडिट कार्ड/इंटरनेट बैंकिंग द्वारा किया जा सकता है।

Previous कुछ माह पूर्व इकलेरा माता में घायल अवस्था में पाए गए तेंदुए की सवारी करने वालों पर वन अपराध प्रकरण पंजीबद्ध कर भेजा गया जेल

Leave Your Comment

2ND FLOOR, RMO HOUSE, STATION ROAD, DEWAS (M.P.) 455001

Opening Hours:

Mon – Fri: 10:00 am – 6:00 pm

City News & Updates

Useful Links

The latest news, articles, and blogs, sent straight to your inbox every month.

Hello Dewas - copyright © 2023. All Rights Reserved