सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है। अगले एक महीने में 10 विभागों में 19 हजार से ज्यादा पदों पर वैकेंसी निकली है। जिसके लिए 10वीं पास से लेकर ग्रेजुएट उम्मीदवार अप्लाई कर सकते हैं।

जिनमें रिटन टेस्ट, फिजिकल टेस्ट, वॉक-इन-इंटरव्यू और डॉक्युमेंट वेरीफिकेशन के आधार पर उम्मीदवारों का सिलेक्शन किया जाएगा। जिसमें सिलेक्ट होने पर उन्हें हर महीने 19 हजार से लेकर 1 लाख 45 हजार तक सैलरी दी जाएगी।

इनमें भारतीय रेलवे में 176, कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) में 2859, इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गेनाइजेशन (ISRO) में 63,ऑयल इंडिया लिमिटेड में 187, केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल में 9212, सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय में 598, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया में 5000, फूड कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया में 46, पंजाब अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड में 710, उड़ीसा लोक सेवा आयोग में 391 पदों पर भर्तियां की जाएंगी।

सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने 2859 पदों पर वैकेंसी निकली है। जिसके तहत सोशल सिक्योरिटी असिस्टेंट (SSA) के 2674 और स्टेनोग्राफर के 185 पदों पर भर्तियां की जाएगी। ऐसे में जो भी उमीदवार भर्ती प्रक्रिया में आवेदन करना चाहता है। वह 26 अप्रैल तक EPFO की ऑफिशियल वेबसाइट epfindia.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

वैकेंसी डिटेल :-

सोशल सिक्योरिटी असिस्टेंट (SSA) के पद के लिए कैटेगरी के अनुसार वैकेंसी डिटेल :

अनारक्षित – 999 पद
एससी – 359
एसटी – 273
ओबीसी – 514
ईडब्ल्यूएस – 529

स्टेनोग्राफर के पद के लिए कैटेगरी के अनुसार वैकेंसी डिटेल

अनारक्षित – 74 पद
एससी – 28
एसटी – 14
ओबीसी – 50
ईडब्ल्यूएस – 19
सैलरी

EPFO द्वारा सिक्योरिटी असिस्टेंट पद पर सिलेक्ट होने पर उम्मीदवारों को 29,200 रुपये से लेकर 92,300 रुपये तक सैलरी दी जाएगी। जबकि जबकि स्टेनोग्राफर पद पर सिलेक्ट उम्मीदवारों को 25,500 रुपये से लेकर 81,100 रुपये तक सैलरी दी जाएगी।

आयु सीमा :-

भर्ती प्रक्रिया में आवेदन करने के लिए कैंडिडेट की उम्र 18 से 27 साल के बीच होनी चाहिए। आयु सीमा की गणना 1 जनवरी 2023 के हिसाब से की जाएगी। हालांकि रिजर्व कैटेगरी के उम्मीदवारों को नियमों के तहत छूट दी जाएगी।

फीस :-

भर्ती प्रक्रिया में आवेदन करने के लिए सामान्य, ओबीसी और EWS श्रेणी के उम्मीदवारों को 700 रुपए फीस देनी होगी। जबकि आरक्षित वर्ग और महिला उम्मीदवारों को फीस में छूट दी गई है।

शैक्षणिक योग्यता :-

सोशल सिक्योरिटी असिस्टेंट (SSA) के पद के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार के पास किसी भी विषय से ग्रेजुएशन की डिग्री होने चाहिए। इसके साथ ही 35 शब्द प्रति मिनट की गति से इंग्लिश टाइपिंग या 30 शब्द प्रति मिनट की गति से हिंदी टाइपिंग आनी चाहिए।
जबकि स्टेनोग्राफर पद के लिए उम्मीदवार को 12वीं पास होना चाहिए। इसके साथ ही डिक्टेशन-10, मिनट-80 शब्द प्रति मिनट, ट्रांसक्रिप्शन- 50 मिनट (इंग्लिश) 65 मिनट (हिंदी) होना जरुरी है।


सिलेक्शन प्रोसेस :-

2800 से ज्यादा पदों पर निकली भर्ती प्रक्रिया में उम्मीदवारों का सिलेक्शन कंप्यूटर आधारित रिटन टेस्ट, स्टेनो स्किल टेस्ट और इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा। इसके बाद उम्मीदवार को मेरिट के आधार पर पोस्टिंग दी जाएगी।

ऐसे करें अप्लाई :-

  • आधिकारिक वेबसाइट www.epfindia.gov.in पर जाएं।
  • होमपेज पर रिक्रूटमेंट टैब पर क्लिक करें।
  • इसके बाद अप्लीकेशन फॉर्म भरें।
  • सभी आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें।
  • आवेदन जमा करें।
  • भविष्य के संदर्भ के लिए उसी की हार्ड कॉपी अपने पास रखें।

इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गेनाइजेशन (ISRO) में नौकरी का सपना देख रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है। ISRO ने फायरमैन, लघु वाहन चालक, भारी वाहन चालक, ड्राफ्ट्समैन बी (सिविल), टेक्नीशियन बी (विभिन्न ट्रेड) और तकनीकी सहायक (विभिन्न ट्रेड) के 63 पदों पर भर्ती निकली हैं। जिसके लिए 18 से 35 साल तक की उम्र के उमीदवार ISRO की आधिकारिक वेबसाइट, iprc.gov.in पर जाकर 24 अप्रैल तक ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं।

वैकेंसी डिटेल्स

  • तकनीकी सहायक: 24 पद
  • तकनीशियन ‘बी’: 30 पद
  • ड्राफ्ट्समैन ‘बी’: 1 पद
  • भारी वाहन चालक ‘ए’: 5 पद
  • लाइट व्हीकल ड्राइवर ‘ए’: 2 पद
  • फायरमैन ‘ए’: 1 पद

आयु सीमा

उम्मीदवारों की उम्र 24 अप्रैल 2023 को 18 वर्ष से कम और 25 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। अन्य सभी पदों के लिए अधिकतम आयु सीमा 35 वर्ष है। आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों के केंद्र सरकार के नियमों के अनुसार छूट दी जाएगी।

फीस

तकनीकी सहायक पदों के लिए उम्मीदवारों को 750 रुपए और अन्य पदों के लिए 500 रुपए फीस जमा करना होगी। हालांकि एससी, एसटी, दिव्यांग और महिला उम्मीदवारों द्वारा जमा की गई फीस की वापसी परीक्षा के आयोजन के बाद कर दी जाएगी।

एजुकेशनल क्वालिफिकेशन

  • फायरमैन, लघु वाहन चालक, भारी वाहन चालक, ड्राफ्ट्समैन बी (सिविल) और टेक्नीशियन बी पदों के लिए उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12 वीं की परीक्षा पास होना चाहिए।
  • टेक्निकल असिस्टेंट पदों के लिए उम्मीदवारों को सम्बन्धित ट्रेड में डिप्लोमा फर्स्ट क्लास में किया होना चाहिए।

सिलेक्शन प्रोसेस

ISRO में निकली भर्ती में रिटन टेस्ट, स्किल टेस्ट के साथ मेडिकल टेस्ट के बाद मेरिट के आधार पर सिलेक्शन किया जाएगा।

सैलरी

ISRO में निकली भर्ती प्रक्रिया में सिलेक्ट होने पर उमीदवार को हर महीने 19 हजार रुपए से लेकर एक लाख 42 हजार 400 रुपए तक सैलरी के साथ भत्ते दिए जायगे।

ऐसे करें अप्लाई

  • इंजीनियर और साइंटिस्ट के पदों पर अप्लाई करने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट isro.gov.in पर जाएं।
  • होमपेज पर आपको https://career.iprc.gov.in/recruit/advt.jsp लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको ऑनलाइन एप्लिकेशन लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • उम्मीदवारों को साइन अप करके एप्लिकेशन प्रोसेस पूरा करना होगा।
  • आखिर में एप्लिकेशन फीस की पेमेंट कर दें।
  • एप्लिकेशन फॉर्म को सब्मिट करें और इसका प्रिंट निकालकर रख लें।

पंजाब अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड (PSSSB) ने 710 पदों पर पटवारी की भर्तियां निकाली है। जिसके लिए ग्रेजुएट उम्मीदवार पंजाब अधीनस्थ बोर्ड की ऑफिशल वेबसाइट sssb.punjab.gov.in पर जाकर अप्लाई कर सकेंगे।

उम्मीदवारों का सिलेक्शन प्री और मेंस एग्जाम के आधार पर किया जाएगा। जिसमें सिलेक्ट होने पर उन्हें हर महीने 63 हजार 200 रुपए तक सैलरी दी जाएगी।

एज लिमिट

PSSSB पटवारी भर्ती के लिए आवेदन करने की न्यूनतम आयु सीमा 18 साल और अधिकतम आयु सीमा 37 साल है। इस भर्ती में विभिन्न पदों के लिए आयु सीमा अलग-अलग है। आयु में छूट सरकारी मानदंडों के अनुसार लागू है।

सैलरी

भर्ती प्रक्रिया में सिलेक्ट होने पर उम्मीदवार को हर महीने 19 हजार 900 रुपए से लेकर 63 हजार 200 रुपए तक सैलरी दी जाएगी।

एप्लीकेशन फीस

जनरल कैटेगरी के उम्मीदवारों को एप्लिकेशन फीस के तौर पर 1000 रुपए देने होंगे। वहीं पीडब्ल्यूडी कैटेगरी के युवाओं के लिए एप्लिकेशन फीस 500 रुपए है। जबकि एससी, बीसी कैटेगरी और एक्स सर्विसमैन कैटेगरी के अभ्यार्थियों के लिए एप्लिकेशन फीस के तौर पर 250 रुपए देने होंगे।

एजुकेशनल क्वालिफिकेशन

  • उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएट होना चाहिए।
  • किसी मान्यता प्राप्त या प्रतिष्ठित संस्थान से ऑफिस प्रोडक्टिविटी एप्लिकेशन या डेस्कटॉप पब्लिशिंग एप्लिकेशन में पर्सनल कंप्यूटर या सूचना प्रौद्योगिकी के उपयोग में प्रासंगिक कार्य अनुभव होना जरूरी है।
  • उम्मीदवारों को अनिवार्य या वैकल्पिक विषयों में से एक के रूप में पंजाबी के साथ मैट्रिक या पंजाब सरकार द्वारा पंजाबी में किसी अन्य समकक्ष परीक्षा को पास किया हुआ होना चाहिए।

कैसे करें आवेदन

  • ऑफिशियल वेबसाइट sssb.punjab.gov.in पर जाएं।
  • होम पेज पर ‘ऑनलाइन एप्लीकेशन’ लिंक पर क्लिक करें।
  • अब Advt No 02/2023 के लिए अप्लाई लिंक पर क्लिक करें।
  • रजिस्टर करें और आवेदन के साथ आगे बढ़ें।
  • जरूरी डॉक्यूमेंट्स अपलोड करें और फीस जमा करें।
  • फॉर्म सबमिट करें और एक प्रिंटआउट निकाल कर रखें।

ऑयल इंडिया लिमिटेड ने 10वीं पास कर चुके युवाओं के लिए वैकेंसी निकली है। जिसके तहत ऑयल इंडिया लिमिटेड में ग्रेड 3, ग्रेड 5 और ग्रेड 7 के 187 पदों पर भर्तियां निकली है। जिसमें शामिल होने के लिए 18 से 35 साल तक की उम्र के उम्मीदवार ऑयल इंडिया लिमिटेड की ऑफिशियल वेब साइट ​​oil-india.com पर जाकर 25 अप्रैल तक ऑनलाइन अप्लाई कर सकते है।

वैकेंसी डिटेल्स

इस भर्ती अभियान के जरिये ऑयल इंडिया लिमिटेड में 187 पद पर भर्ती होगी। जिनमें ग्रेड 3 के 134 पद, ग्रेड 5 के 43 पद और ग्रेड 7 के 10 पद शामिल हैं।

सिलेक्शन प्रोसेस

उम्मीदवारों के सिलेक्शन प्रोसेस में कंप्यूटर आधारित परीक्षा शामिल है। इसमें योग्यता अंक अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / व्यक्तियों के लिए बेंचमार्क विकलांग (जहां भी आरक्षण लागू है) के लिए न्यूनतम 40% अंक और अन्य के लिए न्यूनतम 50% अंक होंगे। कंप्यूटर आधारित टेस्ट में निगेटिव मार्किंग नहीं होगी। उम्मीदवारों का फाइनल सिलेक्शन मेरिट बेसिस पर सीबीटी में प्राप्त अंकों के आधार पर किया जाएगा।

सैलरी

भर्ती प्रक्रिया में सिलेक्ट होने पर उम्मीदवार को हर महीने 26 हजार 600 रुपए से लेकर 1 लाख 45 हजार रुपए तक सैलरी दी जाएगी।

एज लिमिट

आवेदन करने की न्यूनतम आयु सीमा 18 साल और अधिकतम आयु सीमा 35 साल है। इस भर्ती में विभिन्न पदों के लिए आयु सीमा अलग-अलग है। आयु में छूट सरकारी मानदंडों के अनुसार लागू है।

शैक्षणिक योग्यता

ऑयल इंडिया लिमिटेड में निकली भर्ती के लिए दसवीं पास से लेकर ग्रेजुएट उम्मीदवार आवेदन कर सकते है।

ऐसे करें आवेदन

  • सबसे पहले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट oil-india.com पर जा सकते हैं।
  • इसके बाद करियर टैब पर क्लिक करें।
  • नए अपडेट पर क्लिक करें।
  • आगे अधिसूचना के लिए लिंक पर क्लिक करें।
  • आवश्यक सभी जानकारी भरें और सबमिट दबाएं।
  • भविष्य के संदर्भ के लिए सबमिट किए गए फॉर्म की एक कॉपी अपने पास रख लें।

केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल ने कॉन्स्टेबल के 9212 पदों पर वैकेंसी निकाली है। इसके लिए 10वीं पास उम्मीदवार CRPF की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर 24 अप्रैल तक ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। सिलेक्शन रिटन टेस्ट के साथ फिजिकल टेस्ट के आधार पर किया जाएगा।

वैकेंसी डिटेल्स

केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) ने कॉन्स्टेबल तकनीकी में इस भर्ती प्रक्रिया के जरिए कुल 9212 पदों पर भर्ती निकली है। इनमें पुरुष उम्मीदवार को 9105 और महिला उम्मीदवार को 107 पदों पर पोस्टिंग दी जाएगी।

आयु सीमा

भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के लिए उम्मीदवार की उम्र 21 से 27 वर्ष के बीच होनी चाहिए। वहीं अधिकतम उम्र की सीमा में ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को 3 वर्ष और एससी व एसटी वर्ग के उम्मीदवारों को 5 वर्ष की छूट दी गई है।

योग्यता

  • सीटी-ड्राइवर – किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या केंद्र या राज्य सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से न्यूनतम मैट्रिक या समकक्ष योग्यता होनी चाहिए। उम्मीदवार के पास हैवी ट्रांसपोर्ट व्हीकल ड्राइविंग लाइसेंस होना चाहिए और भर्ती के समय ड्राइविंग टेस्ट पास करना चाहिए।
  • सीटी-मैकेनिक मोटर व्हीकल – किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या समकक्ष से 10+2 परीक्षा प्रणाली में न्यूनतम मैट्रिकुलेट या 10वीं कक्षा पास होने के साथ तकनीकी योग्यता मैकेनिक मोटर वाहन में 02 साल का ITI सर्टिफिकेट होना चाहिए। इसके अलावा संबंधित ट्रेड में उम्मीदवारों के पास 1 साल का अनुभव भी होना चाहिए।

सैलरी

उम्मीदवारों को सिलेक्शन पर हर महीने की सैलरी 21 हजार 700 – 69 हजार 100 रुपए तक सैलरी दी जाएगी।

फीस

आवेदन के लिए पुरुष उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के तौर पर 100 रुपए का भुगतान करना होगा। जबकि एससी, एसटी, महिला उम्मीदवारों का आवेदन शुल्क नहीं लगेगा।

सिलेक्शन प्रोसेस

CRPF में निकली भर्ती प्रक्रिया में उम्मीदवार का सिलेक्शन रिटन टेस्ट, स्किल टेस्ट, फिजिकल टेस्ट, मेडिकल टेस्ट और डॉक्यूमेंट वैरिफिकेशन के आधार पर किया जाएगा। उम्मीदवार का स्किल टेस्ट हिंदी और इंग्लिश दोनों ही भाषाओं में होगा। मेरिट, लिस्ट रिटन टेस्ट में उम्मीदवार द्वारा हासिल किए गए मार्क्स के आधार पर तैयार की जाएगी।

ऐसे करें अप्लाई

  • आवेदन करने के लिए सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट crpf.gov.in पर जाना होगा।
  • वेबसाइट की होम पेज पर Latest Recruitment के लिंक पर क्लिक करें।
  • इसके बाद CRPF Head Constable Ministerial and ASI Stenographer Recruitment 2022-2023 के लिंक पर जाना होगा।
  • अगले पेज पर आवेदन की लिंक एक्टिव होने के बाद पहले रजिस्ट्रेशन कर लें।
  • रजिस्ट्रेशन के बाद एप्लीकेशन फॉर्म भर सकते हैं।
  • आवेदन करने के बाद प्रिंट लेना ना भूलें।

भारत सरकार के इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (NIC) ने वैकेंसी निकली है। जिसके तहत राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक एवं सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान में 598 पदों पर भर्ती की जाएगी।

इनमें साइंटिफिक असिस्टेंट, टेक्निकल असिस्टेंट- ए के 331, साइंटिफिक ऑफिसर, इंजीनियर- एसबी के 196 और साइंटिस्ट-बी के 71 पदों पर सीधी भर्ती की जाएगी। जिसके लिए उम्मीदवार 4 अप्रैल तक राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र ऑफिशियल वेबसाइट recruitment.nic.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

सैलरीभर्ती प्रक्रिया में सिलेक्ट होने पर उम्मीदवार को हर महीने 55 हजार 600 रुपए से लेकर 1 लाख 40 हजार रुपए तक सैलरी दी जाएगी।

एजुकेशनल क्वालिफिकेशन

  • नीलेट में साइंटिस्ट-बी, साइंटिफिक असिस्टेंट / टेक्निकल असिस्टेंट-ए और साइंटिफिक ऑफिसर, इंजीनियर-एसबी पदों पर आवेदन के लिए उम्मीदवारों को नोटिफिकेशन में दिए गए विषयों में से एमएससी या एमएस या एमसीए या बीई या बीईटेक डिग्री पास होना चाहिए।
  • साइंटिस्ट-बी पदों के लिए तय विषयों में एमफिल किए उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते हैं।

एज लिमिट

उम्मीदवारों की उम्र आवेदन की आखिरी तारीख 4 अप्रैल 2023 को 30 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में भारत सरकार के नियमों के अनुसार छूट दी जाएगी।

अप्लीकेशन फीस

आवेदन के दौरान उम्मीदवारों को 800 रुपये फीस देना होगी। हालांकि, एससी, एसटी, दिव्यांग और सभी महिला उम्मीदवारों के लिए फीस में पूरी छूट दी गई है। इन उम्मीदवारों को फीस नहीं देना है।

ऐसे करें आवेदन

  • उम्मीदवार संस्थान की ऑफिशियल वेबसाइट, recruitment.nic.in पर भर्ती सेक्शन में एक्टिव लिंक या नीचे दिए डायरेक्ट लिंक से अप्लीकेशन पोर्टल, calicut.nielit.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं।
  • इसके लिए उम्मीदवारों को पहले रजिस्ट्रेशन करना होगा।
  • फिर रजिस्टर्ड डिटेल्स से लॉग-इन करके अपनी अप्लीकेशन सबमिट कर सकेंगे।

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया ने जयपुर राजस्थान समेत देशभर में 5000 पदों पर वैकेंसी निकाली है। इसके लिए ग्रेजुएट उम्मीदवार बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर 3 अप्रैल तक ऑनलाइन अप्लाई कर सकेंगे। उम्मीदवारों का सिलेक्शन रिटन टेस्ट के बाद इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा। इसमें सिलेक्ट होने पर उन्हें हर महीने 20,000 रुपए तक सैलरी दी जाएगी।

योग्यता

भर्ती प्रक्रिया में आवेदन के लिए उम्मीदवारों का किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन पास होना जरूरी है।

एज लिमिट

उम्मीदवारों की उम्र 1 जनवरी 2023 को 20 साल से कम 28 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए। आरक्षित वर्गों को अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी।

एप्लीकेशन फीस

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया में 5000 पद पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को 800 रुपए फीस देनी होगी। हालांकि एससी, एसटी और महिला उम्मीदवारों को आवेदन के लिए 600 रुपए देने होंगे, जबकि पीडब्ल्यूबीडी उम्मीदवारों को 400 रुपए फीस देनी होगी।

सैलरी

देशभर में निकली वैकेंसी में किस ब्रांच में उम्मीदवारों का सिलेक्शन होता है। उसी के हिसाब से सैलरी मिलेगी। जैसे रूरल और सेमी-अर्बन ब्रांच के लिए सैलरी 10,000 रुपए मिलेंगे। अर्बन ब्रांच के लिए सैलरी 15,000 रुपए मिलेंगे। इसी तरह मेट्रो ब्रांच के लिए सैलरी 20,000 रुपए प्रति महीना तय की गई है।

सिलेक्शन प्रोसेस

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया में में निकली वैकेंसी में उम्मीदवारों का सिलेक्शन रिटन टेस्ट के बाद इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा। रिटन टेस्ट ऑब्जेक्टिव टाइप होगी।

ऐसे करें अप्लाई

  • आवेदन फॉर्म भरने के लिए उम्मीदवार सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट centralbankofindia.co.in पर जाएं।
  • वेबसाइट की होम पेज पर Latest Recruitment के लिंक पर क्लिक करें।
  • इसके बाद Central Bank of India Apprentices Recruitment 2023 Apply Online for 5000 Post के लिंक पर जाएं।
  • अगले पेज पर Apply online के लिंक पर क्लिक करें।
  • अब मांगी गई डिटेल्स से रजिस्ट्रेशन कर लें।
  • रजिस्ट्रेशन के बाद एप्लिकेशन फॉर्म भर सकते हैं।
  • आवेदन होने के बाद प्रिंट जरूर ले लें।

फूड कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (FCI) ने ऑफिसर्स के पदों पर वैकेंसी निकाली है। जिसके तहत असिस्टेंट मैनेजर और असिस्टेंट जनरल मैनेजर के 46 पदों पर भर्तियां की जाएंगी।

भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के लिए उम्मीदवार 3 अप्रैल तक फूड कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर अप्लाई कर सकेंगे उम्मीदवारों का सिलेक्शन इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा जिसमें सिलेक्ट होने पर उन्हें 1 लाख 80,000 तक सैलरी दी जाएगी

वैकेंसी डिटेल्स

भारतीय खाद्य निगम द्वारा कुल 46 पदों पर भर्ती की जा रही है। इनमें असिस्टेंट जनरल मैनेजर (AE) के लिए 26 और असिस्टेंट जनरल मैनेजर (EM) के लिए 20 पद भरे जाएंगे।

सिलेक्शन प्रोसेस

भर्ती प्रक्रिया में आवेदन के बाद उम्मीदवारों का सिलेक्शन पर्सनल इंटरव्यू और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के आधार पर किया जाएगा।

सैलरी

FCI में असिस्टेंट जनरल मैनेजर (AE) और असिस्टेंट जनरल मैनेजर (EM) के पद पर सिलेक्ट होने पर उम्मीदवारों हर महीने 60,000 हजार रुपए से लेकर 1 लाख 80,000 रुपए तक सैलरी दी जायगी।

योग्यता

  • असिस्टेंट जनरल मैनेजर (AE) : उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से सिविल इंजीनियरिंग में डिग्री या समकक्ष योग्यता होनी चाहिए। इसके साथ ही E-3 या L-11 के ग्रेड में एक अनुरूप पद धारण करना या असिस्टेंट इंजीनियर के पदों पर न्यूनतम 05 वर्ष का काम करने का अनुभव होना चाहिए।
  • असिस्टेंट जनरल मैनेजर (EM): उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग, मैकेनिकल इंजीनियरिंग में डिग्री या इसके समकक्ष डिग्री होनी चाहिए। E-3 या L-11 के ग्रेड में एक अनुरूप पद धारण करना या असिस्टेंट इंजीनियर के पदों पर न्यूनतम 05 वर्ष का काम करने का अनुभव होना चाहिए।

इन जिलों में होगी पोस्टिंग

भर्ती प्रक्रिया में सिलेक्ट होने पर उम्मीदवारों को जयपुर, दिल्ली, एनसीआर, चेन्नई, मुंबई, कोलकाता, गुवाहाटी, चंडीगढ़, शिमला, लखनऊ, जम्मू और कश्मीर, देहरादून, पंचकुला, बैंगलोर, अमरावती, हैदराबाद, अहमदाबाद, रायपुर, भोपाल, पटना, रांची, भुवनेश्वर, शिलांग, ईटानगर, इंफाल, दीमापुर जिलों में पोस्टिंग दी जाएगी।

भारत सरकार के रेल मंत्रालय के अधीन सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन लिमिटेड (आईआरसीटीसी) ने भर्ती निकाली है। इसके तहत विभिन्न जोन में टूरिज्म मॉनिटर्स और हॉस्पिटेलिटी मॉनिटर्स के पदों पर भर्ती के लिए अलग-अलग भर्ती नोटिफिकेशन जारी किए गए हैं।

निगम द्वारा ईस्ट, वेस्ट, साउथ और साउथ सेंट्रल जोन के लिए जारी इन भर्ती नोटिफिकेशन के मुताबिक दोनों ही पदों की कुल 176 वैकेंसी पर भर्ती के लिए वॉक-इन-इंटरव्यू का आयोजन अलग-अलग तारीखों पर किया जाएगा।

एजुकेशनल क्वालिफिकेशन

टूरिज्म मॉनिटर

किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से टूरिज्म में बैचलर डिग्री या किसी भी विषय में ग्रेजुएशन के साथ टूरिज्म में एक साल का डिप्लोमा किया होना चाहिए।

हॉस्पिटेलिटी मॉनिटर

होटल मैनेजमेंट में बीएससी किया होना चाहिए।

एज लिमिट

दोनों ही पदों के लिए उम्मीदवारों की उम्र 28 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में छूट दी गई है।

ऐसे करें आवेदन

उम्मीदवार निगम की ऑफिशियल वेबसाइट, irctc.com पर भर्ती सेक्शन में एक्टिव लिंक से इन भर्ती नोटिफिकेशन को डाउनलोड कर सकते हैं। आवेदन के लिए अप्लीकेशन फॉर्म नोटिफिकेशन में ही दिया गया है।

उम्मीदवारों को इस फॉर्म को पूरी तरह से भरकर और मांगे गये डॉक्यूमेंट्स को अटैच करते हुए सीधे वॉक-इन-इंटरव्यू के लिए उपस्थित होना होगा। जोन के अनुसार इंटरव्यू की तारीख और स्थान अलग-अलग हैं, जिन्हें उम्मीदवार सम्बन्धित भर्ती नोटिफिकेशन में देख सकते हैं।

ओडिशा लोक सेवा आयोग (OPSC) ने असिस्टेंट एग्जीक्यूटिव इंजीनियर (सिविल) और असिस्टेंट एग्जीक्यूटिव इंजीनियर (मैकेनिकल) के 391 पदों पर भर्तियों निकली है। जिसके लिए उम्मीदवार ओडिशा लोक सेवा आयोग ऑफिशियल वेबसाइट opsc.gov.in के जरिए 28 अप्रैल 2023 तक अप्लाई कर सकते हैं।

योग्यता

उम्मीदवारों के पास किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से संबंधित विषय में इंजीनियरिंग की डिग्री होनी चाहिए।

एज लिमिट

आवेदक की उम्र 21 वर्ष से 38 वर्ष के बीच होनी चाहिए। आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को अधिकतम उम्र सीमा में छूट भी दी गई है। वहीं आवेदन फीस में सभी वर्ग के उम्मीदवारों को छूट दी गई है।

सिलेक्शन प्रोसेस

शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों का सिलेक्शन गेट स्कोर के जरिए किया जाएगा। गेट स्कोर नोटिफिकेशन जारी होने के 3 वर्ष बाद तक मान्य होगा।

ऐसे करें आवेदन

  • उम्मीदवार OPSC की ऑफिशियल वेबसाइट opsc.gov.in पर जाएं।
  • होम पेज पर दिए गए अप्लाई ऑनलाइन पर क्लिक करें।
  • रजिस्ट्रेशन के लिए जरूरी डिटेल्स दर्ज करें।
  • मांगे गए डाक्यूमेंट्स को अपलोड करें।
  • अब सबमिट कर दें।
Previous केंद्रीय विद्यालय संगठन (केवीएस) में कक्षा 2 से 10 में एडमिशन के लिए आवेदन शुरू

Leave Your Comment

2ND FLOOR, RMO HOUSE, STATION ROAD, DEWAS (M.P.) 455001

Opening Hours:

Mon – Fri: 10:00 am – 6:00 pm

City News & Updates

Useful Links

The latest news, articles, and blogs, sent straight to your inbox every month.

Hello Dewas - copyright © 2023. All Rights Reserved